VIDEO: आसमान में हैरतअंगेज लड़ाई, यूक्रेन के लड़ाकू विमान ने रूस की मिसाइल को किया नेस्तनाबूद !

Ukraine Shot Down Russian Missile: यूक्रेन की एयरफोर्स में मिग-29 और Su-27 जैसे फाइटर जेट्स हैं. मिग का इस्तेमाल जमीन से सतह और Su-27 का इस्तेमाल हवा से हवा में मार करने के लिए किया जाता है. आसमान की लड़ाई में यूक्रेन के लिए Su-27 ज्यादा ताकतवर विमान है.
 
 
VIDEO: आसमान में हैरतअंगेज लड़ाई, यूक्रेन के लड़ाकू विमान ने रूस की मिसाइल को किया नेस्तनाबूद !

War Videos: रूस-यूक्रेन के बीच पिछले 9 महीने से युद्ध जारी है. रूस लगातार मिसाइलों और रॉकेट से यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहा है. जंग के बीच दोनों देशों के अपने-अपने दावे हैं और सोशल मीडिया पर कई वीडियोज भी वायरल होते रहते हैं. इसी कड़ी में एक वीडियो सामने आया है, दावा किया गया कि यूक्रेन के लड़ाकू विमान ने हवा में ही रूस की क्रूज मिसाइल को ध्वस्त कर दिया. 

यूरेशियन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यूं तो दुनिया के विभिन्न देशों की एयरफोर्स वर्षों से दुश्मन देशों की क्रूज मिसाइलों को मार गिराती आ रही हैं. लेकिन कुछ ही ऐसे वीडियोज सामने आते हैं, जिसमें एक ही बार में विमान से मिसाइल लॉन्च और टारगेट का नष्ट होना दिखाई देता है. यूक्रेन का समर्थन करने वाले एक ट्विटर हैंडर से एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें एक लड़ाकू विमान से मिसाइल दागी जाती है और वह 'रूस की मिसाइल' को नष्ट कर देती है. यह वीडियो सबसे पहले यूक्रेन नाउ टेलीग्राम चैनल की ओर से 22 अक्टूबर को साझा किया गया था और कथित तौर पर इसे दक्षिण-पश्चिमी यूक्रेन के चेर्नित्सि ओब्लास्ट में फिल्माया गया था. इस वीडियो की क्वॉलिटी से यह साफ नहीं हो पाया कि क्या चीज नष्ट हुई है.

हालांकि, चेर्नित्सि ओब्लास्ट प्रशासन के प्रमुख, रुस्लान ज़ापरानियुक ने उसी दिन बताया था कि एक यूक्रेनी विमान ने निस्त्रोव्स्की जिले के ऊपर एक मिसाइल को मार गिराया और मिसाइल के अवशेष एक झील में गिर गए. इसी तरह का एक अन्य वीडियो ओडेसा इंफो टेलीग्राम चैनल ने 22 अक्टूबर को साझा किया गया था, जिसमें एक विमान को दिखाया गया है जो यूक्रेनी का मिग-29 लड़ाकू लगता है और उससे हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल लॉन्च की जाती है. 


इस वीडियो में एक महिला पीछे से कहती सुनाई पड़ती है- वाह, उसे नष्ट कर दिया. हालांकि, इस वीडियो की क्वॉलिटी इतनी अच्छी नहीं है कि यह पता लगाया जा सके कि क्या नष्ट या इंटरसेप्ट किया गया. यूक्रेन की एयरफोर्स में मिग-29 और Su-27 जैसे फाइटर जेट्स हैं. मिग का इस्तेमाल जमीन से सतह और Su-27 का इस्तेमाल हवा से हवा में मार करने के लिए किया जाता है. आसमान की लड़ाई में यूक्रेन के लिए Su-27 ज्यादा ताकतवर विमान है. लेकिन शुरुआत में यूक्रेन के लड़ाकू विमानों के तबाह होने के कारण अब उसके बेड़े में ये विमान कम ही बचे हैं.