My sirsa
हरियाणा में बदलेगा मौसम, जानिए कब है बारिश की संभावना ?
भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी गड़बड़ी के कारण 30 नवंबर की रात से देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, उत्तरपश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणपश्चिमी मध्यप्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में 30 नवंबर की रात तेज हवाओं के साथ शुरू
 
हरियाणा में बदलेगा मौसम, जानिए कब है बारिश की संभावना ?

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी गड़बड़ी के कारण 30 नवंबर की रात से देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, उत्तरपश्चिम और मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणपश्चिमी मध्यप्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में 30 नवंबर की रात तेज हवाओं के साथ शुरू होने वाला बारिश का दौर 2 दिसंबर तक चलेगा। गुजरात में एक और दो दिसंबर को गरज व बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है।

पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक व दो दिसंबर को तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के साथ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में भी तेज बारिश की संभावना है। 1 दिसंबर को उत्तरी कंकण में भी भारी बारिश की संभावना है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन क्षेत्र और श्रीलंका तट के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। कल 29 नवंबर तक दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह गहरे निम्न दबाव में बदन जाएगा और उसके बाद अगले 48 घंटों में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: अब किसानों को 6000 के साथ मिलेंगे 36000 रुपये, ये काम करने से मिलेगा योजना का लाभ

दक्षिण बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान,आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के शेष हिस्सों में और तटीय ओडिशा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान,तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश हो सकती है। केरल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Weather Alert : मौसम ने ली करवट, तूफान जोवाद की आहट, इन राज्यों में होगी भारी बारिश

दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और दक्षिण तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण खतरनाक स्थिति में बना रहेगा।