Yellow alert issued: मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर दी चेतावनी,जानिए कितने शहरों में हुआ येलो अलर्ट जारी

ठण्ड और शीतलहर को लेकर चंडीगढ़ मौसम विभाग ने रविवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र,अम्बाला,पानीपत आदि 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है। साथ ही लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की है।
 
मौसम विभाग ने शीतलहर को लेकर दी चेतावनी

Yellow alert issued: ठण्ड और शीतलहर को लेकर चंडीगढ़ मौसम विभाग ने रविवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र,अम्बाला,पानीपत आदि 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है। साथ ही लोगों के लिए हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की है। घने कोहरे के कारण बिजली लाइन में ट्रिपिंग की समस्या आने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

इन जिलों में रेड अलर्ट

हरियाणा के साउथ और साउथ ईस्ट के 8 जिलों में 15 जनवरी को रेड अलर्ट मौसम विभाग ने घोषित किया है। इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, मेवात, रोहतक, सिरसा, हिसार और जींद शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में शीतलहर, घना कोहरा और पाले की चेतावनी दी गई है। यह भी संभावना जताई है कि रात में यहां का न्यूनतम पारा 1 डिग्री से भी कम जा सकता है।

इन जिलों में कोहरे की चेतावनी

हरियाणा के 10 जिले ऐसे हैं जिनमें घने कोहरे के साथ ही शीतलहर की संभावनाओं को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, फतेहाबाद शामिल हैं। पंचकूला, यमुनानगर, पलवल, भिवानी और चरखी दादरी में येलो अलर्ट रहेगा।

फेफड़ों से ग्रसित बीमारी वालों को रखनी होगी सावधानी
फेफड़ों से ग्रसित बीमारी वाले लोगों को अधिक सावधानी बरतनी होगी। लापरवाही बरतने पर खांसी और सांस की तकलीफ बढ़ सकती है। घना कोहरा आंखों में जलन का कारण बनता है, इसलिए घने कोहरे में निकलने पर चश्मे आदि का प्रयोग जरूर करें।

 यातायात भी हो सकता है प्रभावित
मौसम विभाग ने परिवहन और विमानन यातायात को लेकर भी एडवाइजरी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि घने कोहरे के कारण कुछ हवाई अड्डों, राजमार्गों पर यातायात प्रभावित कर सकता है ऐसे समय में सड़क मार्ग पर चलने वाले वाहन चालकों को धीमी गति के साथ ड्राइविंग करनी चाहिए। बिजली लाइनों की ट्रिपिंग की संभावना भी बनी हुई है।