हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने इस दिन जताई बारिश की संभावना
 
हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, मौसम विभाग ने इस दिन जताई बारिश की संभावना

हिसार | मौसम विभाग ने 18 मई तक मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि हरियाणा राज्य में मौसम 16 मई तक गर्म व खुश्क बने रहने की संभावना है. मगर 16 मई देर रात्रि से पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवाओं में बदलाव पश्चिमी से उत्तर पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव आने की संभावना है .

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आने वाले बदलाव की वजह से 16 मई रात्रि को धूल भरी हवाएं चलने और 17 मई को उत्तरी हरियाणा में बादलवाई और हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मगर पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में धूलभरी हवाओं के साथ कुछ एक स्थानों पर गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना है. जिस वजह से राज्य में 18 मई तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की भी संभावना है.

बीते दिनों ऐसी रही राज्य की स्थिति
फिलहाल हरियाणा राज्य में लगातार दिन के तापमान में सामान्य से 3 से 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बता दें कि मई महीने का सामान्य दिन का तापमान 40 से 42 डिग्री और रात का तापमान 21से 23 डिग्री होता है. जबकि पिछले तीन दिनों से दिन का तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. इस दौरान रातें भी सामान्य से ज्यादा गर्म रही है. लगातार दिन में लू भी चली है.

मौसम विभाग मे इस बारे में जानकारी देते हुए बकाया है कि इतनी अधिक गर्मी पड़ने का मुख्य कारण मैदानी क्षेत्रों में कोई मौसमी सिस्टम का ज्यादा प्रभावी न होना ओर राजस्थान के ऊपर पाकिस्तान में एक एंटीसाईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से खुश्क व गर्म पश्चिमी हवायों का चलना है.

फिलहाल इस बार की गर्मी ने देश के अधिकतर राज्यों में अपना कहर बरपाया है. कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है. जिस वजह से इस बार गर्मी ने कई दशक पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं. यहां तक कि मौसम विभाग को भी येलो अलर्ट जारी करना पड़ा. हालांकि राहत की बात यह भी है कि इस बार मानसून समय से पहले ही दस्तक देगा. जिससे उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में गर्मी से राहत मिलने के असार हैं.