Weather Update: दिल्ली सहित इन राज्यों में फिर पड़ेगी भीषण गर्मी, यहां होगी भारी बारिश, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

मौसम विभाग ने एक बार फिर से दिल्ली में भीषण गर्मी का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से लू चलने की संभावना है। लू का यह प्रकोप रविवार तक जारी रहेगा। वहीं चक्रवात असानी के कारण कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

 
 Load Metrics (uses 9 credits) KEYWORD delhi ncr weather update live weather update delhi ncr new delhi coldest day weather update in ncr new delhi cold weather new delhi temperature in winter weather update today delhi weather code of delhi how cold does it get in new delhi

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है। बुधवार से सूर्य की तपिश ने लोगों को परेशान कर दिया है। गर्मी के साथ उमस भी लोगों की परेशानियां बढ़ा रही हैं। अब शुक्रवार से राजधानी लू की चपेट में आ सकती है। लू का यह प्रकोप रविवार तक जारी रहेगा।

सोमवार से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से राजधानी के तापमान फिर से कुछ कम होंगे। हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी जारी है। उधर, यूपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

हालांकि, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश आदि कई राज्य हैं, जहां पर चक्रवाती तूफान असानी की वजह से तेज बारिश होगी। स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुरुवार को गुजरात व राजस्थान के कई हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

अगले पांच दिन तक इन राज्यों में पड़ेगी भयंकर गर्मी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले पांच दिनों तक भयंकर गर्मी पड़ेगी। इस दौरान लू भी लोगों को परेशान करेगी। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार कम हैं, लेकिन इसके बाद दो से चार डिग्री तक पारा बढ़ सकता है।

वहीं राजस्थान में तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। ऐसा ही हाल मध्य प्रदेश का रहना वाला है। यहां 15 मई तक लू चलने के आसार हैं। इसके अलावा हरियाणा, दिल्ली व पंजाब में भी 12 से 15 मई तक भयंकर गर्मी पड़ने के आसार हैं।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री पहुंचने की संभावना

 मौसम विभाग के मुताबिक आज आसमान साफ रहेगा। धूप काफी तेज रहेगी। अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकते हैं। इसके बाद 13 से 15 मई तक लू का प्रकोप रहेगा।

इस दौरान तापमान 44 डिग्री के आसपास रह सकते हैं। इसके बाद 16 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर राजधानी पर पड़ेगा। इसकी वजह से बादल छाएंगे। तापमान करीब 1 से दो डिग्री तक कम हो सकते हैं। 17 मई तक तापमान 41 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी ने गर्मी से दिलाई राहत

उत्तर प्रदेश में बूंदाबांदी से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। प्रदेश के पूर्वी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश भी हुई। प्रदेश के कुछ जिलों में तेज हवाओं का असर रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, गोंडा, बस्ती और गोरखपुर के आसपास के इलाकों में 13 मई तक गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

14 और 15 मई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में आया असानी चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है।

प्रदेश के आस-पास मध्यम पश्चिमी विक्षोभ और गर्त (ट्रफ) हवाओं का असर देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 14 और 15 मई को छोड़ कर 17 मई तक गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है।

चक्रवात असानी का असर, इन राज्यों में बारिश की संभावना

ओडिशा-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान असानी का असर दिखाई दे रहा है। बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं। स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुरुवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

तटीय ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश हो सकती है।