Weather Update: अगले 48 घंटे सावधान , इन राज्यों में कहर बरसाएगी बारिश! मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
 
weather update

Weather Forecast Today Updates: देश के किन्ही राज्यों में अभी भी बारिश का कहर जारी है लगातार भारी बारिश (Heavy Rain) हो रही  है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मध्य भाग पर एक कम दवाब का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है. मध्य प्रदेश और उसके पास वाले राज्यों में निम्न दवाब वाला क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते अगले कुछ दिनों तक दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में तेज बारिश हो सकती  है.

इन राज्यों में संभलकर!

मध्य प्रदेश में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना है. इसलिए भारी बारिश की वजह से लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबित अगले 24 घंटों की बात करें तो 15 सितंबर (Weather Update 15 September) को उत्तर और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने कि चेतावनी जारी की गई है.

राजस्थान के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ गुजरात (Gujarat Rain) के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. राजस्थान में 15 से 16 सितंबर तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून के सक्रिय होने और हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. IMD के मुताबिक 15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है. 

पहाड़ी राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट

देश के पहाड़ी सूबों की बात करें तो IMD के अपडेट के मुताबिक 17 सितंबर 2022 तक देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश 
(Himachal Pradesh) में मूसलाधार बारिश का अलर्ट है. महाराष्ट्र से गोवा के तटों तक ऑफ शोर मॉनसून ट्रफ रेखा मौजूद है और इसका असर भी देखने को मिलेगा.

अगले 48 घंटों के मौसम का हाल

इसी तरह मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार (Bihar), उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. यूपी के कई जिलों में अगले 48 घंटों यानी दो दिनों तक सामान्य से तेज बारिश (UP Rain alery) होने का पूर्वानुमान लगाया गया है. उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. उत्तराखंड में अगले 48 घंटों यानी दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है.