Weather Forecast Update: दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली अगड़ाई, देश के इन राज्यों में 5 दिनो तक होगी बारिश
 
मौसम का हाल

Delhi Rains, IMD Rain Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मॉनसून सीजन की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. दिल्ली में कई दिनों से बारिश की गतिविधियों में तेजी आई है और आने वाले दिनों में भी यह स्थिति बनी रहेगी

मानसून अब विदाई की बेला में है लेकिन जाते-जाते वह लोगों को जमकर भिगो देने के मूड में है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है. बारिश और उसके बाद ठंडी हवाएं चलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है.

हालांकि कई इलाकों में बारिश का पानी जमा हो जाने से लोगों को परेशानियां भी झेलनी पड़ी है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के लिए बारिश (Rain Forecast) को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है. 

उत्तर भारत में बना निम्न दाब का वायु क्षेत्र

मौसम विभाग (IMD) के ताजा अपडेट के मुताबिक उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसके चलते मध्य प्रदेश और मध्य यूपी से सटे इलाकों में निम्न दाब का केंद्र बना हुआ है. निम्न दाब का यह केंद्र अगले 24 घंटों में उत्तर दिशा में बढ़ सकता है. इसके चलते असम, बिहार, पूर्वी यूपी में बारिश हो रही है. विभाग के अनुसार 17 सितंबर को पश्चिमी-पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, महाराष्ट्र, अंडमान निकोबार और कोंकण तट पर भारी बारिश (Rain Forecast) हो सकती है. 

इन राज्यों में भारी बरसात की चेतावनी

विभाग ने कहा है कि 18 सितंबर को आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र,  मराठवाड़ा और छत्तीसगढ़ समेत कई इलाकों में बिजली कड़कने के साथ ही तेज बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र, मराठाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और छत्तीसगढ़ में 19 और 20 सितंबर को भारत बरसात की संभावना है. इनके अलावा बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, और पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश के आसार हैं.

दिल्ली-एनसीआर में भी रिमझिम बारिश

IMD की रिलीज के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को भी बादल छाए रहेंगे. इस इलाके में रिमझिम बारिश (Rain Forecast)के साथ ही हल्की हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को सुहावने मौसम का एहसास होगा. रविवार को कुछ हिस्सों में मौसम साफ हो सकता है. इससे दिन और रात के तापमान में भी कमी आने की उम्मीद जताई जा रही है.

विभाग के अनुसार दिल्ली में अधिकतम तापमान इस महीने के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. जिससे गर्मी से परेशान लोगों को काफी राहत मिली है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है. जिसके चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.