Weather Forecast Update: दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण 2 की मौत, जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्य का हाल
 
Weather Forecast Update: दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण 2 की मौत, जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्य का हाल

Weather Forecast Today Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार शाम को हल्की बारिश हुई, जिससे झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिली. इधर दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय एक जून से तीन दिन पहले रविवार को केरल पहुंच गया. जानें यूपी-बिहार और झारखंड सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण दो लोगों की मौत

दिल्ली में आंधी-तूफान के कारण दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि कई लोग घायल हो गये. शहर में कई पेड़ उखड़ गये, सड़क और हवाई यातायात बाधित हुआ और ऐतिहासिक जामा मस्जिद समेत कई इमारतों तथा वाहनों को नुकसान पहुंचा है. पुलिस और दमकल विभाग के पास बचाव के सैकड़ों फोन आए जबकि लोगों को लुटियंस दिल्ली, आईटीओ, कश्मीरी गेट, एमबी रोड और राजघाट समेत कई इलाकों में जलभराव और पेड़ उखड़ने के कारण भारी यातायात संबंधी जाम का सामना करना पड़ा.

रांची में आंशिक रूप से छाये बादल

झारखंड में मौसम का मिजाज बदला है. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक राजधानी रांची समेत कई जिलों में आंशिक रूप से छाये बादल छाये हुए हैं. हालांकि, मौसम विभाग ने बारिश होने की संभावना नहीं जताई है.

दिल्ली में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश

दिल्ली-NCR में मौसम का मिजाज बदला है. राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में तेज हवा के साथ भारी बारिश हुई है. राजधानी में सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने दिन में शहर में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया था.

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन चार दिनों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक की ओर बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं.

जानें दिल्ली और यूपी में कब पहुंचेगा मॉनसून

मौसम विभाग की मानें तो, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और आस-पास के राज्यों में 25 जून तक मॉनसून पहुंच सकता है. वहीं, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार में 15 जून के आस-पास मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है. वहीं महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल में 10 जून तक मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है.

मॉनसून की गति धीमी

आईएमडी के विस्तारित रेंज अनुमान में सुझाव दिया गया है कि कर्नाटक, गोवा और समूचे पूर्वोत्तर भारत में मानसून की गति धीमी रह सकती है. पहले आईएमडी ने चक्रवात असानी के प्रभाव के चलते 27 मई को मॉनसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था.

दक्षिण पश्चिम मानसून को लेकर क्या है अपडेट

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून अपने निर्धारित समय एक जून के बजाय 29 मई को ही केरल पहुंच गया. वैसे तो मानसून केरल तथा तमिलनाडु के कई हिस्सों में आगे बढ़ा है लेकिन मौसम तंत्र की बंगाल की खाड़ी वाली शाखा कमजोर पड़ गयी है और वह अभी अंडमान द्वीपों पर ही है.

मध्यप्रदेश में बारिश के आसार

मध्यप्रदेश के रीवा, चंबल, शहडोल, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, राजधानी भोपाल, सीहोर में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

राजस्थान के मौसम का हाल जानें

मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में अगले 24 घंटों में टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, कोटा, बारां. झालावाड़ के आसपास के क्षेत्रों में बारिश और बिजली गिरने की संभावना है. यहां धूल भरी आंधी का मौसम रहेगा.

दिल्ली में गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सोमवार को मौसम खुशनुमा रहने की संभावना है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि शहर में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

केरल पहुंचा दक्षिण पश्चिम मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने निर्धारित रविवार को केरल पहुंच गया और इसी के साथ भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण वर्षा ऋतु की शुरुआत हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि केरल में शनिवार से ही वर्षा हो रही है और राज्य में 14 में से 10 मौसम निगरानी केंद्रों में 2.5 मिलीमीटर से अधिक वर्षा दर्ज की गयी है जो मानसून के आगमन के मापदंड को पूरा करता है.

झारखंड में बारिश के आसार

झारखंड के कुछ जिलों में 4 जून तक कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. राज्य के उत्तर पूर्वी एवं निकटवर्ती मध्य भागों समेत अन्य क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं. मौसम केंद्र की मानें, तो इस दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती हैं.

बिहार में आंधी-पानी की आशंका

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा, तो बिहार में भी दक्षिण-पश्चिम मॉनसून समय से पहले दस्तक दे सकता है. वर्तमान समय में प्री मानसून वर्षा बिहार में हो रही है. अगले 48 घंटों में भी बिहार के कई इलाकों में प्री मानसून बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने आंधी-पानी की आशंका जतायी है. साथ ही कई स्थानों पर ठनके गिरने की भी बात कही है.

यूपी का मौसम

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 24 जिलों में अलर्ट जारी किया है. रविवार को राजधानी लखनऊ सहित कई जिलों में बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है.