Weather Forecast: अगले पांच दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में लू की चेतावनी, जानें मौसम का हाल
 
fhb

भारत के उत्तर राज्यों में गर्मी ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है. जिसके चलते देश की राजधानी में लोग तपती गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा
.Updated on 13 May, 2022

Weather Forecast

भारत के उत्तर राज्यों में गर्मी ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया है. जिसके चलते देश की राजधानी में लोग तपती गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा. रिपोर्ट के अनुसार राजधानी दिल्ली का तपमान अधिकतम 46 डिग्री के पार होने की सम्भावना जताई जा रही है.

साथ ही बारिश के भी कोई असार नहीं दिखाई दे रहे हैं. बढ़ती गर्मी की वजह से ऐसा माना जा रहा है कि लोगों की मुश्किलें आने वाले पांच दिनों में बढ़ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार आज का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अंदाजा लगाया जा रहा है. वहीँ आने वाले दिनों में यानि शनिवार को अधिकतम तापमान 45 और रविवार को 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद दिख रही है एवं न्यूनतम तापमान 29-31 डिग्री के आसपास रहेगा. इसी बीच गुरुवार को अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस पाया गया था.

इन राज्यों में 40 डिग्री के पार होगा  तापमान (In These States The Temperature Will Be Beyond 40 Degrees)

इसके साथ दिल्ली के अलावा देश के कई राज्यों में तापमान में वृद्धि देखि गयी है. गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, यूपी आदि सभी राज्यों में भी इन दिनों गर्मी का पारा बहुत अधिक है.  अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ और गाजियाबाद में आज का तापमान 40 डिग्री के पार चढ़ा है. राजस्थान में तापमान न्यूनतम 31 डिग्री और अधिकतम 45 डिग्री जताया जा रहा है एवं मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 43 डिग्री होने की सम्भावना जताई जा रही है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD)  ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में 13 और 14 मई को लू चलने की संभावना है.

वहीँ अगले पांच दिनों के लिए हीटवेव की भविष्यवाणी की है. 13 या 14 मई से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हीटवेव की स्थिति विकसित हो सकती है. इसलिए IMD निगरानी कर रही है क्योंकि असानी चक्रवात का प्रभाव अभी भी जारी है. पूर्वी हवाएं और उत्तर भारत के दक्षिणी हिस्से में भी पश्चिमी हवाएं चल रही हैं.