Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, जानिये कहां कहां होगी बारिश ?

 
Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, राजस्थान में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, जानिये कहां कहां होगी बारिश ?

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है जिसके चलते 27 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस बारिश से किसानों को भी काफी फायदा हो रहा है। 24 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के उत्तरी मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश शुरू हो सकती है। बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में 27 या 28 जनवरी से बारिश शुरू हो सकती है।

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आज रात उत्तरी पहाड़ों पर बंद हो रहा है। इसके बाद 27 जनवरी को त्वरित क्रम में एक और सिस्टम चलेगा और 30 जनवरी तक मौसम की स्थिति को प्रभावित करेगा। बाद में, यह सुविधा राज्य के मध्य भागों में जाएगी।  इन दो प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के तहत, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 24 से 30 जनवरी के बीच लंबे समय तक बारिश और गरज के साथ छींटे देखने को मिलेंगे, जबकि 27 जनवरी के बीच में अल्प विराम होगा।

इस अवधि के उत्तरार्ध के दौरान मौसम की गतिविधि शुरुआती दिनों की तुलना में अधिक तीव्र और व्यापक होगी। दूसरा भाग राजस्थान और उत्तर प्रदेश राज्यों में भी गहरा हो सकता है। बारिश के मौसम के साथ कुछ स्थानों पर मौसम की पहली ओलावृष्टि हो सकती है, विशेष रूप से तलहटी और पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दूर के हिस्सों में भी इसी तरह का मौसम देखा जा सकता है। राजधानी दिल्ली भी कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के लिए पसंदीदा बन गई है।

देश भर में मौसम प्रणाली:

पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे सटे पाकिस्तान के हिस्सों पर बना हुआ है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और जुड़ने वाले क्षेत्रों पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्व और मध्य उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है और बिहार और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

24 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने की उम्मीद है कहीं-कहीं तेज बारिश भी हो सकती है।

दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। 24 जनवरी से पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी तेज होगी और 24 से 27 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों को कवर कर सकती है।