यूपी बिहार समेत देश के इन 4 शहरों में होगी जमकर बारिश, यहां जाने पूरी डिटेल्स
 
ई

इस बार उत्तर भारत का बड़ा क्षेत्र बारिश के लिए तरस रहा है। हालांकि इसी बीच मौसम विभाग ने राहत भरी भविष्यवाणी की है। IMD के मुताबिक अगले एक सप्ताह में मॉनसून उत्तर में शिफ्ट हो सकता है। इसके बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में पर्याप्त बारिश हो सकती है।

मंगलवार की बात करें तो देश में सामान्य से 11 फीसदी ज्यादा बारिश हुई जबकि पूर्वोत्तर में सामान्य से 14 फीसदी कम वर्षा रेकॉर्ड की गई। सोमवार तक उत्तर प्रदेश में सामान्य से 45 फीसदी कम बारिश हुई। वहीं बिहार और झारखंड के भी हालात लगभग एक जैसे ही हैं। मौसम विभाग का कहना है कि एक सप्ताह बाद मॉनसून उत्तर की ओर शिफ्ट होगा और बारिश की गतिविधि बढ़ेगी। मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर के पूर्वोत्तर और पश्चिमोत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस वजह से उत्तर भारत में अच्छी बारिश हो सकती है। वहीं 28 जुलाई से हिमालयी क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभी भी बन सकता है।

पूर्वी राजस्थान और आसपास के इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। ऐसे में 27 से 30 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है। इसके अलावा 26 से 30 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती ैह। इसके अलावा राजस्थान और उत्तर प्रदेश, बिहार में भी मध्यम से तेज वर्षा के आसार हैं। 28 जुलाई को दिल्ली में भी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के डायरेक्टर एम मोहापात्रा ने बताया, 'अब देश में बारिश में कमी आएगी लेकिन उत्तर भारत में वर्षा बढ़ेगी। एक हफ्ते में कमजोर मानसून का असर खत्म होना चाहिए।' उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि मानसून उत्तर की ओर शिफ्ट होगा और जहां बाढ़ की स्थिति है वहां लोगों को राहत मिलेगी।