मानसून की हुई धीमी रफ्तार, ऐसा क्या हुआ कि अब कुछ दिन रहेगी उमस भरी गर्मी
 
Monsoon has Slowed down in Rajasthan, what happened, monsoon, india monsoon, monsoon watch india, india receives optimum rainfall this monsoon, Pre monsoon, call monsoon, Monsoon faliure, monsoon season, Delhi Monsoon, monsoon in june, monsoon news,  call monsoon, Delhi Monsoon, india monsoon, india receives optimum rainfall this monsoon, monsoon, Monsoon faliure, monsoon in june, monsoon news, monsoon season, monsoon watch india, Pre monsoon

जयपुर. राजस्थान में मानसून की रफ्तार धीमी हो गई है। ऐसे में अभी कुछ दिन तक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। राजस्थान में एक माह से मानसून को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। मौसम विशेषज्ञों ने घोषणा की थी कि इस बार मानसून समय से पहले आएगा। लेकिन अब मानसून को लेकर जो खबरें आ रही है वह काफी चिंता जनक है।

राजस्थान में पिछले कई सालों की तुलना में इस बार प्री मानसून काफी सक्रिय रहा। लगभग पूरे राजस्थान में प्री मानसून की अच्छी बारिश हुई। कुछ जिलों में तो ज्यादा पानी भर जाने के कारण नाव चल पड़ी। अच्छे प्री मानसून को देखते हुए यही अनुमान लगाया जा रहा था कि मानसून भी अच्छी खुशियां लेकर आएगा। अब विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून निर्धारित समय से देरी से आएगा।

बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर तंत्र सक्रिय होने से मानसून का प्रवेश राजस्थान में जून के अंतिम दो दिनों के आसपास होने के आसार हैं। जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राजस्थान में तीन दिन मौसम फिलहाल शुष्क रहेगा, इससे उमस भरी गर्मी पड़ने की संभावना जताई है।

तापमान में भी तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मानसून प्रदेश में 25 जून के बाद प्रवेश करेगा। इससे पूर्व बीते दिन बुधवार को पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से सूर्यदेव की तपिश तेज रही। 26 और 27 जून को उदयपुर व कोटा संभाग में बारिश होने के आसार हैं। अन्य जगहों पर हल्की बूंदाबांदी का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है।

यहां बरसे मेघ

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में बीकानेर के नोखा में 47 एमएम बारिश दर्ज हुई। अलवर के सोडावास में 15 एमएम, जयपुर में मारु की ढाणी में 22, जैसलमेर के फतेहगढ़ में 46, प्रतापगढ में 20 एमएम बारिश दर्ज की गई। जयपुर में गुरुवार सुबह से तेज धूप रही। वहीं बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, झालावाड़, बारां, उदयपुर और डूंगरपुर में मेघ मेहरबान हो सकते हैं।

प्रमुख जगहों का पारा

राजस्थान में सबसे अधिक दिन का पारा बांसवाड़ा का 41, सवाईमाधोपुर का 38, डबोक का 38, बाड़मेर का 38.1, वनस्थली का 37.2, बूंदी का 37.6, जयपुर का पारा 35.8, बूंदी का 37.6, जैसलमेर का 38.3, डूंगरपुर का 39.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। वहीं बीती रात का पारा जयपुर का 27.4 रहा।