Monsoon2022 : बस थोड़ा सा इंतजार और आने वाला है मानसून, जून की इस तारीख को राजस्थान में एंट्री

Monsoon2022 : राजस्थान में मॉनसून की एंट्री डूंगरपुर और बांसवाड़ा के रास्ते होती है. साल 2021 में बांसवाड़ा के रास्ते मानसून ने 18 जून को प्रवेश किया था, जो सामान्य तारीख 25 जून से एक हफ्ते पहली की तारीख थी. फिलहाल अभी तक की परिस्थितियां मानसून के इस बार भी पहले आने का इशारा कर रही हैं.

 
बस थोड़ा सा इंतजार और आने वाला है मानसून, जून की इस तारीख को राजस्थान में एंट्री

Monsoon2022 : राजस्थान में तेज गर्मी से तप रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. मौसम केंद्र दिल्ली ने भारत में दक्षिणी पश्चिमी मानसून के केरल में आने की संभावित तारीख बता दी है. विशेषज्ञों की मानें तो केरल के बाद राजस्थान में मॉनसून 20 से 22 दिन में एंट्री ले लेता है. ऐसे में इस बार मानसून जल्दी राजस्थान आएगा.

केरल में 27 मई को मानसून आने की संभावित डेट घोषित की गई है. जिसमें कुछ दिन की फेराफेरी हो सकती है. फिर भी इस आधार पर राजस्थान में मॉनसून 16 से 18 जून के बीच आ सकता है. हालांकि मॉनसून के आने की निर्भरता उस वक्त क्या वातावरण है ? और हवाओं की स्थिति क्या है ? इस पर निर्भर करता है.

मानसून, बांसवाड़ा और डूंगरपुर के रास्ते आएगा राजस्थान में
राजस्थान में मॉनसून की एंट्री डूंगरपुर और बांसवाड़ा के रास्ते होती है. साल 2021 में बांसवाड़ा के रास्ते मानसून ने 18 जून को प्रवेश किया था, जो सामान्य तारीख 25 जून से एक हफ्ते पहली की तारीख थी. फिलहाल अभी तक की परिस्थितियां मानसून के इस बार भी पहले आने का इशारा कर रही हैं.

कैसी होगी बारिश ?
मौसम विभाग की मानें तो इस बार जून से सिंतबर में सामान्य बारिश हो सकती है. पिछले साल की बात करें तो 4.85.30 एमएम बारिश हुई थी. जो सामान्य से 17 फीसदी ज्यादा थी. इस बार प्रदेश के उत्तर पूर्वी हिस्से बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और चूरू बेल्ट में कम और दक्षिणपूर्व हिस्से के कोटा, सवाईमाधोपुर,भरतपुर,अलवर, झुंझुनूं, जयपुर, दौसा, धौलपुर, बारां, बूंदी, टोंक, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और उदयपुर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.