मानसून की धीमी पड़ी रफ्तार, जून के आखिरी दो दिनों में मानसून राजस्थान में कर सकता है प्रवेश

मौसम रहेगा आगामी तीन दिन शुष्क, उमस के साथ गर्मी का सितम होगा हावी

 
India Meteorological Department, weather alert, weather forcast,  India Meteorological Department, weather alert, weather forcast | Jaipur News |  News

जयपुर. प्रदेश में सक्रिय प्री-मानसून के तेवर अब सुस्त नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर तंत्र सक्रिय होने से मानसून का प्रवेश राजस्थान में जून के अंतिम दो दिनों के आसपास होने के आसार हैं।

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक प्रदेश में तीन दिन मौसम फिलहाल शुष्क रहेगा, इससे उमस भरी गर्मी पडऩे की संभावना जताई है। मौसम में पिछले एक दो दिन से बदलाव आना शुरू हो गया है। तापमान में भी हल्की बढ़ोतरी शुरू हो गई है।

तापमान में भी तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार वहीं अब मानसून प्रदेश में 25 जून के बाद प्रवेश करेगा। इससे पूर्व बीते दिन बुधवार को पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से सूर्यदेव की तपिश तेज रही। 26 और 27 जून को उदयपुर कोटा संभाग में बारिश होने के आसार हैं। अन्य जगहों पर हल्की बूंदाबांदी का अंदेशा मौसम विभाग ने जताया है।

मानसून की धीमी पड़ी रफ्तार

यहां बरसे मेघ

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में बीकानेर के नोखा में 47 एमएम बारिश दर्ज हुई। अलवर के सोडावास में 15 एमएम, जयपुर में मारु की ढाणी में 22,जैसलमेर के फतेहगढ में 46,सैम में 30,प्रतापगढ में 20 एमएम बारिश दर्ज की गई। जयपुर में गुरुवार सुबह से तेज धूप रही। वहीं बांसवा?ा, प्रतापगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर, झालावाड़, बारां, उदयपुर और डूंगरपुर में मेघ मेहरबान हो सकते हैं।

प्रमुख जगहों का पारा

प्रदेश में सबसे अधिक पारा बांसवाड़ा का 41, सवाईमाधोपुर का 38, डबोक का 38, बाडमेर का 38.1, वनस्थली का 37.2, बूंदी का 37.6, जयपुर का पारा 35.8, बूंदी का 37.6, जैसलमेर का 38.3, डूंगरपुर का 39.2 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।