Monsoon Update: दिल्ली में मानसून का इंतजार अभी बाकी, UP-MP और बिहार में कब होगी बारिश; IMD ने बताया
Weather News: मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और पश्चिमोत्तर भारत के अधिकतम तापमान में 15 जून तक कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है. वहीं इस हफ्ते की बारिश को लेकर आईएमडी (IMD) ने जो पूर्वानुमान लगाया है आइए बताते हैं.
 
दिल्ली में मानसून का इंतजार अभी बाकी, UP-MP और बिहार में कब होगी बारिश; IMD ने बताया

Weather Update 13 June: देश के एक बड़े हिस्से में भीषण लू (Heat wave) का प्रकोप दिख रहा है. वहीं दूसरी ओर कई राज्यों में मानसून की बारिश हो रही है. ऐसे में भीषण गर्मी से जूझ रहे राज्यों के लोग बड़ी बेसब्री से मानसून आने का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का कहर दो से तीन दिन तक बना रहेगा.

कई राज्यों में भीषण बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. दिल्ली और पश्चिमोत्तर भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में 15 जून तक कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है. आज सोमवार 13 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पश्चिम एमपी, आंतरिक महाराष्ट्र और केरल और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं नॉर्थ-ईस्ट, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, गुजरात क्षेत्र और दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसी तरह पूर्वी बिहार, पश्चिम बंगाल और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

दिल्ली में 16 जून से बरसेंगे बादल

आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 16 जून से गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ ही तेज हवा चलने की उम्मीद है, लेकिन 15 जून दिल्लीवालों को गर्मी से कोई बड़ी राहत मिलने की संभावना नहीं है.

साप्ताहिक अनुमान

पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में आज से मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू होने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार दिन में पश्चिमोत्तर भारत में अधिकतम तापमान में किसी खास बदलाव की संभावना नहीं है.

IMD

(बारिश का अनुमान)

इन राज्यों में लू चलने की संभावना

वहीं'स्काईमेट वेदर' की एक रिपोर्ट के मुताबिक 15 जून तक दिल्ली, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने का अनुमान है.