Mansoon Rain Alert: मॉनसून की होगी झमाझम बारिश, इन 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

 
Haryana-Weather-Update-Chances-of-rain-in-Haryana-even-today

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) देश में उम्मीद से पहले आने की संभावना है। वहीं अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह में 15 मई को मौसम की पहली बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा, "दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई, 2022 के आसपास आगे बढ़ने की संभावना है।"

IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी से हल्की / मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस महीने 14 से 16 मई के बीच द्वीपों पर अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर में 15 मई और 16 मई को हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आगे कहा कि केरल-माहे और लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के साथ गरज के साथ हल्की / मध्यम बारिश / बिजली / तेज हवाओं की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार और दक्षिण कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

ओडिशा, पश्चिमी हिमालय, झारखंड, कोंकण और गोवा, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

इन शहरों में छाए रह सकते हैं बादल, बारिश की संभावना
अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार और दक्षिण कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

ओडिशा, पश्चिमी हिमालय, झारखंड, कोंकण और गोवा, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. मराठवाड़ा, दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गुजरात, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है