मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, कल से दिल्ली में बरसेगा लू का कहर
 
Weather Updates: हरियाणा के इन इलाकों में बदला मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले, देखें मौसम अपडेट

दिल्ली में एक बार फिर भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है. जिस तरह से मौसम में बदलाव और गर्मी बढ़ती नजर आ रही है उसको देख कर ये साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में दिल्ली और उससे सटे राज्यों में गर्मी का पारा चढ़ने वाला है.

आईएमडी ने 13 से 15 मई से हीटवेव की चेतावनी देते हुए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है. शुक्रवार,शनिवार और रविवार को गर्मी आसमान छु सकती है. इन ​तीन दिनों में मौसम विभाग ने तेज़ गति से गर्म हवा चलने यानी लू की भविष्यवाणी की है.

जिससे तापमान में भी बढ़ोत्तरी होगी. मौसम विभाग के अनुसार इन तीन दिनो में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीँ आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में चक्रवात ‘असानी’ के कारण भारी बारिश और समुद्र में तूफान के कारण प्रदेश में ठंडी हवाओं का दौर चल सकता है लेकिन इससे उत्तरी भारत के क्षेत्रों में हो रही गर्मी पर खासा असर नहीं दिखाई देगा.

दिल्ली के अन्य इलाकों के साथ ही दिल्ली से सटे राज्यों में तापमान की वृद्धि होने की आशंका जताई है. सफदरगंज मौसम केन्द्र, दिल्ली ने बुधवार का अधिकतम तापमान 41.4 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस बताया है. जिसको देखते हुए दिल्ली में तीन दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली के अलावा अन्य सभी जगह पर भी तापमान में वृद्धि नोट की गई है. नजफगढ़ में तापमान 43.3, पालम में तापमान 41.8, रिज का तापमान 41.3, लोधी रोड का तापमान 40.6, नरेला 42 और पी​तमपुरा 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

शुक्रवार से चलने वाले हीट वेव के दौर में गर्मी की मार और बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग IMD के अनुसार गुरुवार को पुरवैया बहने के कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. साथ ही कुछ इलाकों में बादल भी छाए रह सकते हैं.

आईएमडी के अनुसार गुरुवार को तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, कल से हीट वेव का दौर शुरू हो जाएगा.