IMD Weather Updates: इन राज्यों में अगले 2 दिनों तक जारी रहेगी तेज बारिश, पढ़ें पूरा फोरकास्ट
IMD ने 13 जून को जम्मू संभाग में और 13 और 13 जून को पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर लू की भविष्यवाणी की
 
इन राज्यों में अगले 2 दिनों तक जारी रहेगी तेज बारिश, पढ़ें पूरा फोरकास्टइन राज्यों में अगले 2 दिनों तक जारी रहेगी तेज बारिश, पढ़ें पूरा फोरकास्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को पूर्वानुमान (Forecast) लगाया है कि अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट (Peninsular Coast) पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने आगे कहा कि अगले 5 दिनों तक उत्तर पूर्व भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश जारी रहने की संभावना है।

IMD ने 12 जून को जम्मू संभाग में और 12 और 13 जून को पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर लू की भविष्यवाणी की।

बारिश की भविष्यवाणी

-जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 15 और 16 जून को गरज के साथ मध्यम बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

- 15 और 16 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

- तटीय कर्नाटक, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज / बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है।

- अगले 3 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश की संभावना है और उसके बाद अगले 2 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में काफी भारी बारिश के साथ बढ़ोतरी होगी।

- 12 तारीख को तमिलनाडु 12 और 16 तारीख को केरल और माहे के ऊपर; 12 और 13 जून को तटीय कर्नाटक में और 12 से 14 जून, 2022 के दौरान तेलंगाना के ऊपर में छिटपुट भारी बारिश की संभावना।

- अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा में गरज और बिजली गिरने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

- अगले 3 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा में बहुत भारी बारिश की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में आज भारी बारिश हो सकती है।

- अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मध्यम बारिश की संभावना है।

- अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी बारिश। 14 से 16 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

- 12-16 जून के दौरान असम और मेघालय में भी बहुत ज्यादा भारी बारिश की संभावना है।

- 14 -16 जून के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधि में बढ़ोतरी होने की संभावना है, जो कि व्यापक रूप से गरज / बिजली / तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी।

- अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है और विदर्भ और छत्तीसगढ़ में काफी भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिम मध्य प्रदेश में 12 और छत्तीसगढ़ में 15 और 16 जून को अलग-अलग भारी बारिश की संभावना है।

कितना आगे बढ़ा मानसून?

- उत्तर अरब सागर के कुछ हिस्सों, कोंकण के बाकी हिस्सों, गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, पूरे कर्नाटक और तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

- उत्तर अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात राज्य, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, आंध्र प्रदेश, बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों, पूरे उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्से, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार बाद के 3 दिनों के दौरान में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी।