IMD Rainfall Alert: इस राज्य में 2 दिन बाद आने वाला है मॉनसून, जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Weather Update: केरल में 29 मई को ही तय समय से पहले मॉनसून (Monsoon) की एंट्री हो चुकी है. अब मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि दो जून को कर्नाटक में मॉनसून आएगा. विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

 
इस राज्य में 2 दिन बाद आने वाला है मॉनसून, जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Monsoon Update: देश में मॉनसून दस्तक देने लगा है. विभिन्न राज्यों में मॉनसून कब आएगा, इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने बीते दिनों मैप भी जारी किया. इसके जरिए तारीखों की जानकारी दी गई. मालूम हो कि केरल में 29 मई को ही तय समय से पहले ही मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. अब मौसम विभाग ने बताया है कि दो जून को कर्नाटक में मॉनसून आएगा. 

मौसम विभाग (IMD) ने बेंगलुरु और अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है और कहा है कि 2 जून से मॉनसून वाली बारिश हो सकती है. हालांकि, पिछले कई दिनों तक बेंगलुरु में प्री-मॉनसून वाली बारिश हुई है, जिसके चलते तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई.

जानकारी के अनुसार, उत्तर कन्नड़ और राज्य के तटीय क्षेत्रों के साथ-साथ बेंगलुरु (शहरी और ग्रामीण), और हसन, शिवमोग्गा, रामनगर, कोडागु और चिक्कमगलुरु जिलों में जल्द ही बारिश होने की संभावना है. अनुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में बेंगलुरु में 7 मिमी बारिश हो सकती है. 3-4 जून को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है, जिसमें आधार तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

IMD के अधिकारियों के मुताबिक, जून के पहले सप्ताह में मॉनसून के बेंगलुरु सहित राज्य के दक्षिणी हिस्सों में प्रवेश करने की संभावना है. IMD ने कहा कि दक्षिणी कर्नाटक में मॉनसून की बारिश में तीन-चार दिनों की देरी हो सकती है, लेकिन पूरे राज्य में 7 जून से बारिश की उम्मीद है.

बता दें कि रविवार को बेंगलुरु का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों के लिए शहर में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है. 3-4 जून को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.