Haryana Weather: हरियाणा के इन जिलों में पाला पड़ने की संभावना, देखिये कौनसे कौनसे जिले होंगे प्रभावित ?

 
 हरियाणा के इन जिलों में पाला पड़ने की संभावना

Haryana Weather: हरियाणा राजस्थान समेत कई राज्यों में कड़ाके की ठंड के चलते पारा माइनस डिग्री पर जा चुका है। लगातार ठंड और पाले की वजह से जहां आम लोगों को परेशानी हो रही है वहीं फसलों को भी लगातार नुकसान हो रहा है।

कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार 

16 जनवरी,2023 
मौसम: उत्तर पश्चिमी शीत हवाओं के चलने से हरियाणा राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में रात्रि तापमान में गिरावट दर्ज हुई। पिछले तीन दिनों से तेज ठंडी हवाएं चल रही है जिससे आज राज्य के उत्तर पश्चिम तथा दक्षिण क्षेत्र के कुछ  जिलों में पाला भी पड़ा। 

आज 16 जनवरी को भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़े अनुसार राज्य में सब से कम रात्रि तापमान -0.4 डिग्री सेल्सियस महेंद्रगढ़ का रहा तथा बालसमंद जिला हिसार का रात्रि तापमान -0.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्विद्यालय की कृषि मौसम वेधशाला में न्यूनतम/ रात्रि तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस  दर्ज किया गया।

मौसम पूर्वानुमान  हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 18 जनवरी तक आमतौर पर खुश्क रहने तथा उत्तरी व उत्तरपश्चिमी शीत हवाएं चलने की संभावना है जिससे रात्रि तापमान में और गिरावट दर्ज होने की संभावना है। 
इस दौरान उत्तरपश्चिमी तथा दक्षिण क्षेत्र के जिलों हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम,मेवात आदि जिलों में कहीं कहीं पाला पड़ने की संभावना बनी हुई है। 
इस दौरान  दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। परंतु 19 जनवरी से पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा उत्तरपश्चिमी से पुरवाई होने तथा आंशिक बादलवाई संभावित जिससे रात्रि तापमान में फिर से बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है।

हरियाणा के इन जिलों में पाला पड़ने की संभावना, देखिये कौनसे कौनसे जिले होंगे प्रभावित ?22


##########$$$####
डॉ मदन खीचड़
विभागाध्यक्ष
कृषि मौसम विज्ञान विभाग
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार