Haryana Weather Alert: हरियाणा समेत उत्तर भारत में दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड, जानिए कब सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ?

हरियाणा में ठंड का कहर लगातार जारी है। वहीं मौसम विभाग ने भी 29 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी और घने धुंध का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही शीत लहर का कहर भी जारी रहेगा।
 
हरियाणा समेत उत्तर भारत में दो दिन पड़ेगी कड़ाके की ठंड


Haryana Weather Alert: हरियाणा में ठंड का कहर लगातार जारी है। वहीं मौसम विभाग ने भी 29 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी और घने धुंध का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही शीत लहर का कहर भी जारी रहेगा। बता दें कि सोमवार को महेंद्रगढ़ में 0.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। वहीं रविवार को हिसार के बालसमंद में पारा -1 डिग्री पहुंच गया था।  

 मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि पहाड़ों पर भारी हिमपात के बाद वहां से पश्चिम की तरफ से बह रही बर्फीली हवाओं से मंगलवार को हरियाणा पंजाब राजस्थान दिल्ली उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। ज्यादातर इलाकों में न्यूनतम तापमान गिरकर 3 से 5 डिग्री सेल्सियस आ गया है। 

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 20 जनवरी के तापमान में वृद्धि होने लगेगी। 19 से 22 जनवरी को दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से सीमित स्थानों पर और 22 से 24 जनवरी के दौरान अधिकतर स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। जबकि 23-24 जनवरी को 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई चलेगी।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय गिरावट आई है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।
राजस्थान, दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर भीषण शीतलहर की स्थिति बनी हुई है।

पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और बिहार में शीत लहर की स्थिति है।

राजस्थान के कई हिस्सों, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ग्राउंड फ्रॉस्ट हुआ।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूरे देश में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है।

राजस्थान के कई हिस्सों, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर भीषण शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है।

गुजरात और बिहार में कॉल वेव की स्थिति अपेक्षित है।

हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक पाला पड़ सकता है।