Haryana Monsoon Update: 30 जून को हरियाणा में दस्तक दे सकता है मानूसन, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

मौसम विज्ञानियों की मानें तो सब कुछ ठीक रहा तो मानसून समय से एक दो दिन पहले भी आ सकता है। वहीं प्री मानसून बारिश को लेकर पहले ही मौसम विज्ञानी बता चुके हैं कि हरियाणा में 20 से 25 जून को प्री मानसून की बारिश आ सकती है।

 
30 जून को हरियाणा में दस्तक दे सकता है मानूसन, जानें क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

हरियाणा में 30 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो सब कुछ ठीक रहा तो मानसून समय से एक दो दिन पहले भी आ सकता है। वहीं प्री मानसून बारिश को लेकर पहले ही मौसम विज्ञानी बता चुके हैं कि हरियाणा में 20 से 25 जून को प्री मानसून की बारिश आ सकती है। हालांकि मौजूदा समय में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते बीच-बीच में मौसम परिवर्तित दिखाई दे रहा है।

गौरतलब है कि हरियाणा में रविवार दोपहर को आंधी और वर्षा से मौसम परिवर्तित हो गया। जहां दिन के समय गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा था वहीं मौसम परिवर्तित होने के बाद लोगों को हल्की राहत मिली। प्रदेश के बहादुरगढ़, हिसार, सोनीपत आदि जिलों में दिनभर की गर्मी के बाद आंधी और हल्की वर्षा दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों की मानें तो साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिला।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव पश्चिमी से पूर्वी नमी वाली हवा के कारण तथा पंजाब के ऊपर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बना। जिससे पिछले एक सप्ताह के दौरान बीच-बीच में मौसम में बदलाव देखने को मिले। राज्य के कुछ एक स्थानों पर हल्की वर्षा तथा कहीं कहीं धूल भरी हवाएं चली जिससे तापमान सामान्य से कम रहा। इस दौरान हीट वेव अर्थात लू भी नहीं चली।

तीन जून तक मौसम खुश्क

मौसम विज्ञानी डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में तीन जून तक मौसम आमतौर पर खुश्क व गर्म रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। इस दौरान बीच-बीच में धूल भरी हवा चलने की भी संभावना है।