गर्मियों के लिए आ गया बर्फ वाला कूलर, AC से ज्यादा देगा ठंडक, जानिये कितनी है कीमत

 
गर्मियों के लिए आ गया बर्फ वाला कूलर, AC से ज्यादा देगा ठंडक, जानिये कितनी है कीमत

गर्मियां आ गयी हैं और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। यानी कूलर और एसी का मौसम आ गया है। हालांकि एसी बहुत महंगे हो सकते हैं और हर महीने बिजली के बिल के रूप में आपकी जेब पर भारी बोझ डाल सकते हैं। इसलिए अगर आप एसी नहीं खरीद सकते और हर महीने भारी बिल से भी बचना चाहते हैं तो कूलर ही खरीदें।

पर आम कूलर ऐसे नहीं होते, जो मई-जून की गर्मियों में आपको राहत दे सकें। आप सोचेंगे कि भला कूलर कैसे भारी गर्मियों का सामना कर सकते हैं। तो बता दें कि अब नई तकनीक वाले कूलर भी मार्केट में आ गए हैं। इनमें सबसे बेस्ट है आइस चेंबर वाला कूलर, जो ठंडक के मामले में एसी से टक्कर ले सकता है।

गर्मियों के लिए आ गया बर्फ वाला कूलर, AC से ज्यादा देगा ठंडक, जानिये कितनी है कीमत

हम यहां बात करेंगे एयर कूलर की, जिनमें आइस चेंबर भी होता है। एयरकूलर में अब एसी जैसी तकनीक मिलती हैं। जैसे कि आप एयर कूलर को रिमोट से ही कंट्रोल कर सकेंगे। ये कूलर बिजली की कम खपत के साथ-साथ बहुत तेजी से कूलिंग करते हैं।

नये जमाने के कूलरों को स्पीड रिमोट से ही कम-ज्यादा की जा सकती है। साथ ही अब तो एसी की तरह कूलर को भी वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है। एक बार वाई-फाई से कनेक्ट करके आप कूलर को मोबाइल ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं।

क्या होता है आइस चेंबर अब जानते हैं आइस चेंबर के बारे में। दरअसल नये जमाने के जो एयर कूलर हैं उनमें ऊपरी हिस्से में एक आइस चेंबर दिया गया होता है। इसका काम यह होता है कि जब गर्मी ज्यादा हो तो आप इस आइस चेंबर में बर्फ डाल सकते हैं।

फिर कूलर का पानी इसी आइस चेंबर में जाएगा और पैड से होता हुआ वापस कूलर की टंकी में आ जाएगा। इससे कूलर के पैड बहुत ज्यादा ठंडे हो जाएंगे। नतीजे में आपको एसी जैसी ठंडी हवा मिलेगी।

गर्मियों के लिए आ गया बर्फ वाला कूलर, AC से ज्यादा देगा ठंडक, जानिये कितनी है कीमत

जिन कंपनियों ने आइस चेंबर वाले एयर कूलर मार्केट में उतारे हैं, उनमें ओरिएंट, केनस्टार, सिम्फनी, वोल्टास, क्रॉम्पटन और हिंडवेयर शामिल हैं।

कीमत की बात करें तो ऐसे कूलर बहुत अधिक महंगे नहीं हैं। आइस चेंबर वाले कूलर आपको 5500 रु से 10500 रु तक की रेंज में मिल जाएंगे। यानी एसी की तुलना में आइस चेंबर कूलर का दाम सिर्फ एक-तिहाई तक है।

दूर तक मिलेगी हवा कूलर की हवा दूर तक जाए ये भी आप चाहेंगे। तो बता दें कि अब कूलर में थ्रस्ट नाम की खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे होता ये है कि आपको 40 फुट से ज्यादा दूर तक ठंडी हवा मिलेगी।

कूलर से 50 फीट दूर बैठने वाले को भी गर्मी से राहत मिलेगी। एक और नयी टेक्नोलॉजी कूलरों में आ रही है। वो ये कि जब कमरा ज्यादा ठंडा हो जाएगा तो आपका कूलर पानी की मोटर बंद कर देगा और फैन की रफ्तार कम कर देगा। इससे बिजली की कम खपत होगी।