बड़े ब्रेस्‍ट से परेशान महिलाएं इन फू्ड्स को करें अपनी डाइट में शामिल,अपने-आप घट जाएगा ब्रेस्ट के आकार
 
breast

कुछ महिलाओं को बड़े ब्रेस्‍ट पसंद होते हैं और कुछ ब्रेस्‍ट के आकार को बढ़ाने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं का भी विकल्प चुनती हैं। लेकिन कभी-कभी बड़े ब्रेस्‍ट मसल्‍स के दबाव के कारण पीठ के ऊपरी हिस्से और कंधे में दर्द जैसी कुछ परेशानी पैदा कर सकते हैं। ब्रेस्‍ट के आकार में अचानक वृद्धि शरीर में होने वाली कुछ चीजों का संकेत दे सकती है, जैसे हार्मोनल असंतुलन, वजन बढ़ना, किसी दवा के साइड इफेक्‍ट्स, वॉटर रिटेंशन आदि।

क्या आप अपने ब्रेस्ट के साइज को लेकर परेशान हैं? आप इनका आकार कम करना चाहती हैं? इस विषय पर हमने अनुपमा गिरोत्रा से बात की है, जो पेशे से डाइटिशियन और न्यूट्रीनिस्ट हैं। उन्होनें हमें बताया कि इस समस्या को कम करने के लिए आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए। इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि खानपान का प्रभाव सबसे ज्यादा हमारे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। 

ब्रेस्ट का आकार बढ़ने के कारण (Causes For Breast Size Increase)

  • ब्रेस्ट का साइज बढ़ने का सबसे पहला कारण गर्भावस्था है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदवाल आते हैं। ब्रेस्ट टिशू शरीर में दूध के प्रोडक्शन का काम करते हैं। जब हमारी बॉडी में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं तो यह टिशू के विस्तार का कारण बन सकता है, जिससे वक्त के साथ स्तनों का आकार बड़ जाता है। 
  •  हम सभी बीमार पड़ने पर दवाईयों का सेवन करते हैं। लगातार दवाईयों को खाने से कई तरह के साइड इफेक्टस हो सकते हैं। इसलिए बड़े ब्रेस्ट की एक वजह दवाइयां भी है। 
  • जेनेटिक हेरेडिटी भी एक कारण है। 

अलसी के बीज से मिलेगा फायदा (Benefits Of Flax Seeds)

अलसी के बीज

अलसी के बीज के फायदे से आप जरूर वाकिफ होंगे? इसका इस्तेमाल त्वचा से लेकर स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए किया जाता है। 

शरीर में एस्ट्रोजन की अधिक मात्रा के कारण ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है। ऐसे में आपको उन चीजों का सेवन करना चाहिए, जो एस्ट्रोजन के लेवल को कम करें।

इसके लिए अलसी के बीज को अपने फूड आइटम्स में शामिल करें। इसमें ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है, जो लिग्नान का सबसे अच्छा स्त्रोत है।