दुनिया का सबसे हसीन चेहरा किसका, जिसने कोर्ट से कहा था- पति ने लात-घूँसे मारे, शराब की बोतल घुसेड़ी एम्बर हर्ड की खूबसूरती पर साइंस की मुहर
 
दुनिया का सबसे हसीन चेहरा किसका, जिसने कोर्ट से कहा था- पति ने लात-घूँसे मारे, शराब की बोतल घुसेड़ी एम्बर हर्ड की खूबसूरती पर साइंस की मुहर

हॉलीवुड अभिनेत्री एम्बर हर्ड (Amber Heard) हाल ही में पूर्व पति जॉनी डेप के साथ विवादों को लेकर सुर्खियों में थीं। अब वे चर्चा में हैं क्योंकि एक ब्रिटिश सर्जन का दावा है कि दुनिया में सबसे खूबसूरत या यूँ कहें कि परफेक्ट चेहरा एम्बर हर्ड का ही है। सर्जन ने फेस मैपिंग तकनीक के नतीजों को इस निष्कर्ष पर पहुँचने का आधार बताया है।

साइंस के आधार पर यह दावा करने वाले ब्रिटिश कॉस्मेटिक सर्जन हैं डॉक्टर जूलियन डि सिल्वा (Julian De Silva)। रिपोर्ट के अनुसार अपने रिसर्च में उन्होंने एम्बर हर्ड का चेहरा 91.85 फीसदी एक्यूरेट पाया। डॉ. सिल्वा ने फेस मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हुए 12 प्रमुख बिंदुओं का विश्लेषण किया। आँख, नाक, होंठ, ठुड्डी, जबड़े और चेहरे के आकार समेत विभिन्न फीचर्स का मूल्यांकन किया।

इस तकनीक के तहत चेहरे की सुंदरता का मूल्यांकन करने के लिए सबसे पहले चेहरे की लंबाई और चौड़ाई नापी जाती है। इसका आदर्श परिणाम लगभग 1.6 है। चेहरे की सुंदरता में इसकी समरूपता और अनुपात को अहम माना जाता है। चेहरे की खूबसूरती को मापने के लिए ब्यूटी ‘फी’ के ग्रीक गोल्डेन रेश्यो (Golden Ratio) का इस्तेमाल किया जाता है। हजारों सालों से इसे चेहरा मापने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसी तकनीक के आधार पर हर्ड को सबसे खूबसूरत महिला बताया गया है। उनका चेहरा इस तकनीक के आधार पर 91.85 सटीक बैठता है।


बता दें कि वर्जीनिया की एक अदालत ने इस महीने की शुरुआत में कभी पति-पत्नी रहे हॉलीवुड स्टार जॉनी डेप और एक्ट्रेस एम्बर हर्ड के हाई-प्रोफाइल मानहानि केस में अपना फैसला सुनाया था। जॉनी डेप के पक्ष में फैसला सुनाते हुए सात सदस्यीय वर्जीनिया जूरी ने एक्ट्रेस को हर्जाने के तौर पर अपने पूर्व पति को 15 मिलियन डॉलर (1164142500 रुपए) देने का आदेश दिया था।

इस मामले की सुनवाई के दौरान एम्बर हर्ड ने जॉनी डेप पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि डेप नशीली दवाओं और शराब के नशे में उनका शारीरिक और यौन शोषण करते थे। इस दौरान वह ‘राक्षस’ बन जाते थे। दावा किया था कि 2015 में डेप ने उन्हें तीन दिनों तक बंधक बनाकर रखा था। इस दौरान उनको जमीन पर पटका। लात-घूँसों से मारा। उनके प्राइवेट पार्ट में शराब की बोतल घुसेड़ दी थी। एक के बाद एक कई बोतलें उनके ऊपर फेंकी और फिर फर्श पर टूटे हुए बोतलों पर उन्हें घसीटा भी था।