Weather Update: दिल्ली में बारिश, जानें UP-बिहार सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल
 देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है जिसकी वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है
 
rain in dhili
दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. राजस्‍थान में भारी बारिश का दौर  फिर शुरू हो सकता

Weather  Updates: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है जिसकी वजह से जनजीवन प्रभावित हुआ है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. राजस्‍थान में भारी बारिश का दौर आज से फिर शुरू हो सकता है. केरल में भारी भी बारिश हो रही है. यहां अबतक छह की मौत हो चुकी है. जानें बिहार-यूपी सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

 

श्रीनगर में 122 सालों में सर्वाधिक वर्षा

श्रीनगर में जून-जुलाई में औसत से 107 फीसद अधिक वर्षा हुई जो 122 सालों में सर्वाधिक है. एक निजी मौसम पूर्वानुमान कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी. (भाषा)

 

केरल में रेड अलर्ट वापस

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को केरल से रेड अलर्ट वापस ले लिया और राज्य के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि केरल में बारिश की तीव्रता में संभावित कमी का संकेत है.

दिल्ली में अगले तीन दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. ‘स्काईमेट वेदर' में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) हिमालय की तलहटी से मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है.

दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश

दिल्ली में बुधवार को बारिश होने से लोगों को उमस भरे मौसम से थोड़ी राहत मिली. पूर्वी तथा दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि ‘मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) के हिमालय की तलहटी से नीचे की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में अगले दो से तीन दिन तक बारिश होने की संभावना है.

पूर्वी राजस्‍थान में कई जगह भारी से अति भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले चौबीस घंटे में पूर्वी राजस्‍थान में कई जगह भारी से अति भारी बारिश हुई. साथ ही पश्चिमी राजस्‍थान में भी कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। इस दौरान माउंट आबू में 13 सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ के अनोंद में 12 सेंटीमीटर, डूंगरपुर के निथुवा तथा नागौर के डीडवाना में सात-सात सेंटीमीटर, भीलवाड़ा के मांडल में छह सेंटीमीटर और सीकर के फतेहगढ़ में छह सेंटीमीटर बारिश हुई.

राजस्‍थान में भारी बारिश का दूसरा दौर

राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी के बीच बीते चौबीस घंटे में राज्‍य में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई. इस दौरान सबसे अधिक 134 मिलीमीटर बारिश सिरोही के माउंट आबू में दर्ज की गई.

मध्यप्रदेश का मौसम

मध्यप्रदेश में अभी बारिश का दौर थम चुका है. पिछले कुछ दिनों से जारी तेज बारिश की वजह से सूबे के कई इलाकों में हालात खराब हो गये थे, लेकिन फिलहाल प्रदेश में किसी भी सिस्टम के सक्रिय नहीं होने के चलते बारिश का दौर थम गया है.

बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार

बिहार के कुछ जिलों में आज बारिश के आसार हैं. मंगलवार को बेगूसराय, पटना, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगडिया, भागलपुर, मुंगेर एवं बांका, किशनगंज में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है.

इन राज्यों में होगी बारिश

तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान, बिहार, केरल, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बेंगलुरु में बारिश

कर्नाटक में बारिश का दौर जारी है. बेंगलुरु में बीती रात बारिश होने की वजह से शहर के कई जगहों में जलभराव नजर आ रहा है. जलभराव होने के कारण कई गाड़ियां फंस गयी है.

झारखंड में अगस्त-सितंबर में मानसून की सामान्य बारिश

भारत में खासतौर से पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में अगस्त-सितंबर में मानसून की सामान्य बारिश होगी. मौसम विभाग की ओर से जो जानकारी दी गयी है, उसके अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड में इस मानसून में कम बारिश हुई है.

दिल्ली का न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 25 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दिल्ली में आज हल्की से मध्‍यम बारिश के आसार हैं.

राजस्‍थान में आज से फिर शुरू हो सकता है भारी बारिश का दौर

राजस्‍थान में मानसूनी बारिश का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक नौ सेंटीमीटर बारिश टोंक में दर्ज की गयी. वहीं राज्‍य में बुधवार को भारी बारिश होने की आशंका है. विभाग का कहना है कि राज्‍य के अनेक इलाकों में भारी बारिश का दूसरा दौर 3 अगस्‍त से शुरू हो सकता है. इसके अनुसार चार अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग व आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

केरल में भारी बारिश

केरल के 10 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. लगातार बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में छह लोगों की मौत हो गयी तथा भूस्खलन, जल स्तर में वृद्धि के बीच हजारों लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा और कासरगोड को छोड़कर राज्य के सभी जिलों के वास्ते तीन अगस्त के लिए रेड अलर्ट जारी किया और पांच अगस्त तक राज्य में भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है.

बिहार में बाढ़ का असर

नेपाल की तराई व कोसी नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में हुई लगातार बारिश की वजह से कोसी नदी उफान पर है. कोसी नदी का डिस्चार्ज मंगलवार को इस वर्ष के सबसे अधिक स्तर पर पहुंच गया. वीरपुर स्थित कोसी बराज पर शाम छह बजे नदी का कुल डिस्चार्ज दो लाख 41 हजार 330 क्यूसेक दर्ज किया गया. जो इस वर्ष मानसून के मौसम में नदी का सर्वाधिक डिस्चार्ज है.

उत्तर प्रदेश में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में इन दिनों मानसून के जोर पकड़ने का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले दो दिन प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश का अनुमान है. पूर्वांचल के इलाकों में भारी बारिश की आशंका जाहिर की गई है.आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेगी. साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है.