Using Phone in Toilet : फ़ोन को टॉयलेट में ले जाना है बेहद खतरनाक, जानिए क्या क्या हो सकते हैं नुक्सान

आज के समय में फ़ोन हम सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अधिकतर लोग अपना अधिकतर टाइम फ़ोन के सहारे ही व्यतीत करते हैं। फ़ोन के इतने आदि हो चुके हैं लोग कि रात को सोने से पहले भी फ़ोन को देखना फिर सुबह उठकर भी सबसे पहले फ़ोन ही देखते हैं।
 
 फ़ोन को टॉयलेट में ले जाना है बेहद खतरनाक

Using Phone in Toilet आज के समय में फ़ोन हम सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अधिकतर लोग अपना अधिकतर टाइम फ़ोन के सहारे ही व्यतीत करते हैं। फ़ोन के इतने आदि हो चुके हैं लोग कि रात को सोने से पहले भी फ़ोन को देखना फिर सुबह उठकर भी सबसे पहले फ़ोन ही देखते हैं। कई लोग तो टॉयलेट में भी फ़ोन लेकर  जाते हैं। जो स्वस्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। आइये जानते हैं फ़ोन को टॉयलेट में ले जाने से क्या क्या नुक्सान हो सकते हैं। 


1. इससे यूटीआई हो सकता है
यदि आप अपना सेल फोन शौचालय में ले जाते हैं, तो संभावना है कि आपका फोन कीटाणुओं से भर जाए। क्योकि वहां हर जगह कीटाणु होते हैं, चाहे वह आपकी टॉयलेट सीट हो, पेपर रोल या फिर डोर नॉब। तो, आपको डायरिया, आंतों की बीमारियां और मूत्र पथ के संक्रमण आदि हो सकते हैं।

2. आपका मोबाइल बन सकता है कीटाणुओं का वाहक
इसके अलावा, जब आप वॉशरूम से बाहर निकलते हैं, तो आपके मोबाइल में कीटाणु होते हैं चाहे वह घर पर हो या काम पर। अगर आप अपना फोन कहीं रख देते हैं या किसी को कुछ दिखाते हैं, और बूम करते हैं! आप कीटाणुओं को आगे बढ़ाते हैं।


3. शौच बाधित हो सकता है
शौचालय में अपने फोन का उपयोग करने से मल के प्रति आपके शरीर की प्रतिक्रिया प्रभावित हो सकती है। आपको शौचालय में 10 मिनट से ज्यादा नहीं बैठना चाहिए, लेकिन आपके हाथ में एक सेल फोन के साथ, समय 20-30 मिनट तक बढ़ सकता है, जो आपकी शौच प्रक्रिया में समस्या पैदा कर सकता है।

4. इससे आपको कब्ज़ हो सकता है
इससे कब्ज भी हो सकता है, क्योंकि आपका शरीर बाथरूम में बहुत लंबे और अप्राकृतिक समय सीमा के साथ काम करने का आदी हो जाता है। टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने के बाद ज्यादातर लोग उसकी साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते और कई लोग फोन इस्तेमाल के बाद बिना हाथ धोए ही खाना खाने लगते हैं इससे उस पर लगे बैक्टीरिया हाथ से होते हुए आपके पेट में पहुंचते हैं। जिससे डायरिया, यूटीआई और डाइजेशन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। 

5. इससे बवासीर हो सकता है
इसके अलावा, वाशरूम में आपका आकस्मिक 30 मिनट का समय बवासीर का कारण बन सकता है। बवासीर मूल रूप से आपके गुदा क्षेत्र के पास सूजन वाली नसें हैं जो खून बह सकती हैं, और अत्यधिक खुजली और दर्द महसूस कर सकती हैं।


6. यह आपको तनाव दे सकता है
शौचालय में आपका समय कभी-कभी एकमात्र ऐसा समय होता है जब आप अपने काम और व्यस्त जीवन से छुट्टी लेते हैं। जब आप अपना फोन अपने साथ ले जाते हैं, तो आप अपने दिमाग को ब्रेक देने से चूक जाते हैं। यह आपको तनाव दे सकता है।

7. आप समय बर्बाद कर रहे हैं
हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फोन को वॉशरूम ले जाने से हमारा समय बच जाता है, लेकिन यह वास्तव में समय की बर्बादी है। पांच मिनट में जो किया जा सकता है उसे करने में अधिक समय लगता है। इसके अलावा, अगर आपको पेशाब करने या शौच करने में पांच मिनट लगते हैं, तो जब आपका फोन आपके पास होता है तो आपको अधिक समय लगता है।