Hotel का कमरा खाली करते समय बैग में भर सकते हैं ये चीजें, नहीं लगेगा चोरी का इल्जाम ! जानिए
जैसे वहां पर ब्रांडेड शैंपू, तौलिया या फिर लग्जरी डेकोरेटिव आइटम्स लोगों को काफ पसंद आते हैं लेकिन वह घर नहीं ले जा सकते हैं. कई बार तो लोग चोरी के चक्कर में फंस जाते हैं ऐसे में उनकी बेइज्जती तो होती ही है साथ में पुलिस थाने के चक्कर भी काटने पड़ जाते हैं.
 
hotel

अक्सर आप लोग जब कहीं बाहर किसी ट्रिप पर जाते हैं तो बड़े-बड़े होटल्स में रुकते हैं. लग्जरी होटल में आपको तमाम तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. 

जैसे वहां पर ब्रांडेड शैंपू, तौलिया या फिर लग्जरी डेकोरेटिव आइटम्स लोगों को काफ पसंद आते हैं लेकिन वह घर नहीं ले जा सकते हैं. कई बार तो लोग चोरी के चक्कर में फंस जाते हैं ऐसे में उनकी बेइज्जती तो होती ही है साथ में पुलिस थाने के चक्कर भी काटने पड़ जाते हैं.

लग्जरी होटल से वापस आते समय कई बार लोगों के मन में यह सवाल उठते हैं कि वह कौन-कौन सी चीजें हैं, जो आप होटल के कमरे से अपने घर ले जा सकते हैं. अगर आप इसे गलत समझ रहे हैं तो रुक जाइए. दर्सल, आप यह सामान होटल के कमरों से चुराकर नहीं ले जा रहे हैं, यह वह सामान है, जिसपर आपका हक है. हर चीज तो आप उठाकर घर नहीं ला सकते लेकिन जिसके लिए आपने भुगतान किया है, उन्हें छोड़ भी कैसे सकते हैं? 

तो चलिए आपको बताते हैं उन सामानों की लिस्ट, जो आप होटल का कमरा खाली करते समय अपने बैग में भरकर वापस ला सकते हैं?

चाय/कॉफी किट: होटल के गेस्ट्स को वहां की फैसिलिट रूम के अंदर ही चाय या कॉफी बनाने के लिए कई तरह के सामान देती है. इनमें टी बैग्स, मिल्क पाउटर, शुगर पैकेट्स और चाय/कॉफी मशीन भी देती है. अगर आप वहां पर चाय/कॉफी नहीं पीते हैं तो आप ये पाउच अपने साथ ले सकते हैं. ध्यान रहे यहां पर चाय/कॉफी किट की ही बात हो रही है. वहां पर दी गई मशीन को हाथ न लगाएं वरना लेने के देने पड़ सकते हैं.

सिलाई से जुड़ा कॉम्प्लिमेंट्री सामान
कई बार होटल में पहुंचने के बाद आपको महसूस होता है कि आपकी ड्रेस में कोई कट लग गया है या अगर कहीं फट गई है तो आपको होटल की तरफ से सिलाई से जुड़ा कॉम्प्लिमेंट्री सामान दिया जाता है. कई होटल्स अपने मेहमानों को इसे कॉम्प्लिमेंट्री के तौर पर देते हं लेकिन अगर आप अपनी जरूरत के हिसाब से मंगाते हैं तो उसे घर मत लाएं.

पानी की बोतल ले जाने पर नहीं उठते सवाल
जब आप होटल के कमरे में पहुंचते हैं तो वहां पर आपको दो पानी की बोतल रखी होती हैं. ज्यादातर होटल में दिन की दो पानी की बोतलें मुफ्त होती हैं. अगर उससे ज्यादा आप पीते हैं तो उसकी कीमत चुकानी पड़ती है. ऐसे में अगर आप वह पानी की बोतले घर लाना चाहते हैं तो कई मनाही नहीं है. हां लेकिन मिनी बार की बोतलों को हाथ नहीं लगाना चाहिए.

टॉयलेट यूज से जुड़े सामान
होटल्स में मेहमानों के लिए पहले बड़े-बड़े शैंपू, लोशन दिए जाते थे लेकिन जैसे-जैसे लोग इन्हें चुराते गए, वैसे-वैसे होटल मालिक भी सतर्क हो गए हैं. अब यह मिनी किट देते हैं. जैसे- मिनी बाथिंग सोप, शैंपू, लोशन पाउच, इयरबड्स आदि. देखा जाए तो इन सबका चार्ज आपके बिल में पहले से ही जुड़ा होता है. इसलिए इन्हें भी आप घर ला सकते हैं.

स्टेशनरी से जुड़ा सामान
मेहमान बोर न हों, इसके लिए कई बार होटल्स में पेन-पेंसिल, एनवलप, मैगजीन्स या फिर मोनोग्राम नोटपैड रखे जाते हैं. कुछ जगहों पर यह फ्री हैं तो कुछ जगहों पर इनका चार्ज पड़ता है. हालांकि चार्ज वाली चीजों पर होटल वाले खुद ही मेंशन कर देते हैं. ऐसे में अगर स्टेशनरी से जुड़ा सामान फ्री है तो उसे घर लाने में कोई गुरेज नहीं है.

टूथपेस्ट और टूथब्रश ला सकते
आजकल के होटल्स में गेस्ट्स के लिए मिनी टूथपेस्ट और टूथब्रश दिया जाता है. यह वह चीजें हैं, जिनका एक बार यूज होने के बाद दूसरे गेस्ट्स को नहीं दिया जा सकता है. ऐसे में इन चीजों को अगर ाप ले आते हैं, तो कोई परेशानी नहीं होगी.

गलती से भी न लाएं ये चीजें
वहीं, कई बार लोग होटल का कमरा खाली करते समय वहां से बेडशीट, टीवी रिमोट, बाथरोब, हेयर ड्रायर या फिर कोई डेकोरेटिव आइटम्स भी चुरा लेते हैं, जो कि पूरी तरह से गलत है. ऐसा नहीं करना चाहिए.