Vande Bharat Express में होगा बड़ा बदलाव, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी, यात्रियों की होगी बल्ले-बल्ले!
Indian railways latest news: वंदेभारत एक्सप्रेस को लेकर रेलमंत्री (rail minister ashwini vaishnaw) ने बड़ी जानकारी दी है. आने वाले 3 सालों में देशभर में करीब 475 वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का संचालन शुरू हो जाएगा. फिलाहल रेलवे इस ट्रेन में बड़ा बदलाव करने का प्लान बना रहा है. 
 
 
Vande Bharat Express: वंदेभारत एक्सप्रेस को लेकर रेलमंत्री (rail minister ashwini vaishnaw) ने बड़ी जानकारी दी है. आने वाले 3 सालों में देशभर में करीब 475 वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का संचालन शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही साल 2026 में सरकार पहली बुलेट ट्रेन चलाएगी. इस समय देशभर में 5 वंदेभारत एक्सप्रेस संचालित हो रही है. इस बीच सरकार ने वंदे भारत एक्स्प्रेस में बड़ा बदलाव करने का प्लान किया है.   कोच में होगा बदलाव इस समय पर वंदेभारत एक्सप्रेस में यात्री सिर्फ बैठकर ही सफर कर सकते हैं, लेकिन अब सरकार इसमें बर्थ लगाने का प्लान कर रही है फिलहाल इस बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि विभाग कोच में बदलाव करने का फैसला ले रहा है.   लंबी दूरी की यात्रा में रहेगी सुविधा इस ट्रेन को लंबी दूरी के लिए चलाया जाएगा, जिसकी वजह से इसमें यात्री रात में भी सफर करेंगे तो ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से लेटने वाली बर्थ लगाई जाएगी. आईसीएफ चेन्‍नई में इन कोचों का निर्माण किया जा रहा है.  अप्रैल से पहले ट्रैक पर दिख सकती हैं ये ट्रेनें रेलवे विभाग इस ट्रेन को वंदेभारत की तरह चलाने का प्लान बना रहा है. मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, स्लीपर कोच वाली ट्रेन को जल्द ही ट्रैक पर देखा जा सकता है. इसका समय लगभग तय हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले साल अप्रैल से पहले ही इन ट्रेनों को ट्रैक पर देखा जा सकता है.   कितनी ट्रेनों का हो रहा संचालन? इस समय देशभर में करीब 5 रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. पहली वंदेभारत नई दिल्ली-वाराणसी के बची चली. दूसरी नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा तीसरी गांधीनगर से मुंबई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और पांचवीं चेन्‍नई-मैसूरू के बीच चल रही है, जो दक्षिण भारत की पहली वंदेभारत है. इसके बाद में सरकार जल्द ही बिहार रूट पर भी वंदे भारत ट्रेन को चलाने का प्लान बना रही है.

Vande Bharat Express: वंदेभारत एक्सप्रेस को लेकर रेलमंत्री (rail minister ashwini vaishnaw) ने बड़ी जानकारी दी है. आने वाले 3 सालों में देशभर में करीब 475 वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Train) का संचालन शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही साल 2026 में सरकार पहली बुलेट ट्रेन चलाएगी. इस समय देशभर में 5 वंदेभारत एक्सप्रेस संचालित हो रही है. इस बीच सरकार ने वंदे भारत एक्स्प्रेस में बड़ा बदलाव करने का प्लान किया है. 

कोच में होगा बदलाव
इस समय पर वंदेभारत एक्सप्रेस में यात्री सिर्फ बैठकर ही सफर कर सकते हैं, लेकिन अब सरकार इसमें बर्थ लगाने का प्लान कर रही है फिलहाल इस बारे में अभी तक कोई भी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. माना जा रहा है कि विभाग कोच में बदलाव करने का फैसला ले रहा है. 

लंबी दूरी की यात्रा में रहेगी सुविधा
इस ट्रेन को लंबी दूरी के लिए चलाया जाएगा, जिसकी वजह से इसमें यात्री रात में भी सफर करेंगे तो ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से लेटने वाली बर्थ लगाई जाएगी. आईसीएफ चेन्‍नई में इन कोचों का निर्माण किया जा रहा है.

अप्रैल से पहले ट्रैक पर दिख सकती हैं ये ट्रेनें
रेलवे विभाग इस ट्रेन को वंदेभारत की तरह चलाने का प्लान बना रहा है. मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, स्लीपर कोच वाली ट्रेन को जल्द ही ट्रैक पर देखा जा सकता है. इसका समय लगभग तय हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले साल अप्रैल से पहले ही इन ट्रेनों को ट्रैक पर देखा जा सकता है.


कितनी ट्रेनों का हो रहा संचालन?
इस समय देशभर में करीब 5 रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. पहली वंदेभारत नई दिल्ली-वाराणसी के बची चली. दूसरी नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी माता, कटरा तीसरी गांधीनगर से मुंबई, चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल और पांचवीं चेन्‍नई-मैसूरू के बीच चल रही है, जो दक्षिण भारत की पहली वंदेभारत है. इसके बाद में सरकार जल्द ही बिहार रूट पर भी वंदे भारत ट्रेन को चलाने का प्लान बना रही है.