Social Media influencers: सोशल मीडिया पर कसा शिकंजा, फर्जी और भटकाने वाले पोस्ट पर देना पड़ेगा 50 लाख का जुर्माना, जानिये क्या है नई गाइडलाइन

सोशल मीडिया पर भटकाने वाले विज्ञापन के खिलाफ केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है, पहले तरह-तरह के विज्ञापन सोशल साइट पर देखने को मिलते थे
 
Media influencers

Social Media influencers: सोशल मीडिया पर भटकाने वाले विज्ञापन के खिलाफ केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है, पहले तरह-तरह के विज्ञापन सोशल साइट पर देखने को मिलते थे, कुछ विज्ञापन से लोग को भटकाया जाता था, लेकिन अब सरकार ने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और सिलेब्रिटीज के लिए गाइडलाइन जारी करके, उन्हें कहा गया कि, आप सिर्फ उस प्रोडक्ट्स का विज्ञापन दिखा सकते है, जिसको पहले आपने इस्तेमाल किया हो, इस से लोगों को गुमराह होने से बचाया जा सकता है. 

नियमों का पालन न करने पर देना होगा जुर्माना

अगर कोई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और सिलेब्रिटीज इन नियमों का पालन नही करेगा, तो उस पर कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 के तहत करवाई की जाएगी, जिसके बाद उसको जुर्माना देना पड़ सकता है, इसके लिए विज्ञापन पर उसको 10 लाख का जुर्माना देना पड़ सकता है. अगर कोई इन्फ्लुएंसर्स या सिलेब्रिटी इन नियामों का पालन न करने पर दुबारा पकड़ा जाता है तो उसको 50 लाख तक की जुर्माना राशी अदा करनी होगी. 

किसी भी विज्ञापन के लिए प्रोडक्ड की सही जानकारी देनी होगी

सचिव रोहित कुमार सिंह का कहना है कि अगर कोई भी सोशल मीडिया पर किसी भी वस्तु के बारे में गलत जानकारी देता, या किसी भी जानकारी को छुपा नही सकता. हर सेलिब्रिटी और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को सोशल मीडिया अकाउंट पर बताना होगा की वे इस विज्ञापन के लिए पैसे लेते हैं, विज्ञापन वीडियो या लाइव स्ट्रीमिंग में पूरे वीडियो के दौरान इस बात को लिखना होगा.