जयपुर में बना पक्षियों के लिए छह मंजिला अपार्टमेंट, 1300 फ्लैट में रह सकेंगे 2500 पक्षी

राजधानी में पक्षियों के लिए बनाया गया छह मंजिला पक्षी तीर्थ, सांगानेर स्थित पिंजरापोल गौशाला में बनाया तीर्थ

 
Jaipur News, jaipur news in hindi, birds apartment in jaipur, birds apartment, pinjara pol gosala, pinjara pol gosala sanganer, pinjara pol gosala sanganer jaipur, birds, birds house,  birds, Jaipur News, jaipur news in hindi | Jaipur News |  News

जयपुर। राजधानी जयपुर में एक ऐसा अपार्टमेंट बनाया गया है। जो कि केवल पक्षियों के लिए है। सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है। लेकिन इस छह मंजिला अपार्टमेंट केवल पक्षियों के ही रहने के लिए है। इसमें पक्षी अलग-अलग फ्लैट में अपने जीवन साथी के साथ आराम से रह सकेंगे। यहीं इन्हें दाना—पानी की भी विशेष व्यवस्था की गई है।

राजधानी में सांगानेर स्थित पिंजरापोल गौशाला में यह अपार्टमेंट पक्षी तीर्थ के नाम से बनाया गया है। 80 फीट की ऊंचाई पर बने इस अपार्टमेंट में छह मंजिल है। जिनमें 1300 के लगभग घरौंदेनुमा निवास स्थल हैं। इसमें एक साथ 2500 से अधिक पक्षी रह सकते हैं। यह पक्षी तीर्थ देखने में किसी बहुमंजिला अपार्टमेंट जैसा है। यहां प्राकृतिक वातावरण में पक्षी अपने परिवार के साथ सुरक्षित जीवन यापन कर सकेंगे।

इनकी पहल पर हुआ तैयार

गौशाला ट्रस्ट के राजू मंगोड़ीवाला ने बताया कि समाजसेवी गोपाल दास सौंखियां, श्याम सुंदर खटोरिया की पहल से यह पक्षी तीर्थ बनाया गया है। तीर्थ की शुरुआत करने से पहले विधिवत पूजा अर्चना की गई। इस दौरान गौशाला ट्रस्ट अध्यक्ष नारायण अग्रवाल, सचिव शिव रत्न चितलांग्या समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। घरौंदे के निर्माण में नीचे पेडस्टल बनाकर सुविधाएं विकसित की।

हर मौसम में होगा बचाव

राजू मंगोड़ीवाला ने बताया कि हर मौसम में बेजुबान परिंदे यहां आराम से रह सकेंगे। यह पक्षियों के लिए एक घर की जैसे होगा। पक्षियों के अंडे और धूप, बारिश और सर्दी से बचाव हो सकेगा। इसके पास ही छत पर दाना—पानी की व्यवस्था भी की गई है। यह देखने में बिल्कुल एक बहुमंजिला अपार्टमेंट की भांति गुलाबी रंग में नजर आएगा।