September Born : इन 4 खूबियों के साथ पैदा होते हैं सितंबर में बच्चे, सबसे हटकर होते हैं ये बच्चे
 
bacche

September Kids: हर पेरेंट्स के लिए उनका बच्चा ही सबसे बेस्ट होता है और उनका बच्चा कोई भी शरारत या नौटंकी करे तो भी अच्छा लगता है। हालांकि, आपका बच्चा कैसा है यह कुछ हद तक आपकी परवरिश पर भी निर्भर करता है। किसी भी बच्चे को अच्छा व्यक्ति बनाने के लिए माता-पिता द्वारा अच्छे संस्कार देना बहुत जरूरी है। लेकिन यह सिर्फ माता-पिता के संस्कार पर ही निर्भर नहीं करता है। ऐसा माना जाता है कि सितंबर में पैदा हुए बच्चे दूसरे बच्चों से थोड़ा हटके होते हैं

सिंतबर में पैदा होने वाले बच्चों में कई अलग-अलग तरह की खूबियां पाई जाती हैं. इन खूबियों (Qualities) के बारे में हम नहीं बल्कि नैशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च, फ्लोरिडा की रिपोर्ट बता रही है. इस रिपोर्ट के अनुसार सकूल जाने वाले 6 से 15 साल तक के बच्चों पर डाटा इकट्ठा किया गया था जिसके बाद ही इस परिणाम तक पहुंचा गया है. इस लिस्ट में सितंबर में जन्में बच्चों (September Born Kids) की खूबियों के बारे में बताया गया  है और साथ ही वे सबसे अलग क्यों है इसका भी जिक्र है. 

सितंबर में जन्में बच्चों की खूबियां | Qualities of kids born in September

मिलती है सफलता 

रिसर्च के अनुसार जिन बच्चों का जन्म सितंबर में हुआ है उनके अपने बाकि दोस्तों से अच्छे नंबर आते हैं. इससे उनके भविष्य में कॉलेज जाने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं, जिससे यह भी होगा कि वे अच्छी नौकरी भी पा सकेंगे. यानी कुल मिलाकर सफलता हाथ लगने की संभावना आम बच्चों से कही ज्यादा है. असल में सितंबर में जन्म लेने के कारण ज्यादातर बच्चों का एडमिशन उम्र के चलते कई महीनों बाद ही होता है और यह बच्चे अपनी क्लास में बाकि बच्चों से कई महीने बड़े होते हैं. ऐसे में यह अधिक परिपक्व होते हैं और पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. 

होते हैं दयालु 

सितंबर में जन्में बच्चों की राशि कन्या (Virgo) या तुला होती है. इन दोनों ही राशियों में यह खूबी पाई जाती है कि यह लोग सभी के प्रति अधिक दयालु और संवेदनशील होते हैं. इस चलते इस महीने जन्में बच्चों को बड़े दिलवाला कहा जा सकता है. 

हाइट होती है लंबी 

सितंबर में जन्में बच्चों की लंबाई बाकि महीनों में जन्में बच्चों से ज्यादा देखने को मिलती है. इन बच्चों में एथलेटिक क्वालिटी भी होती है. इनकी दिलचस्पी खेलकूद में देखी जाती है और विद्यालय में भी ये बच्चें खेलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखते हैं. 

लीडर वाले गुण 

इस महीने में जन्में बच्चों में लीडर वाली प्रतिभा देखी जाती है. इसके कई उदाहरण भी देखने को मिलते हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और बॉलीवुड सेलेब्स जैसे अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और करीना कपूर भी सितंबर में ही जन्में हैं.