Saving Tips: पैसा बचाने का है प्लान तो क्रेडिट कार्ड का इस तरह करें इस्तेमाल, फिजूल खर्ची भी लगेगी ब्रेक

आज के समय में पैसा कमा तो हर कोई रहा है  लेकिन कमाई को बचा कर रखें ही सबसे बड़ी बात होती है। क्योकि आज के इस महंगाई के दौर में पैसा बचाकर रखना बड़ी मुश्किल बात है। हालांकि बचत के आसान तरीके भी हैं लेकिन फिर भी लोग पैसा नहीं बचा पाते।
 
 पैसा बचाने का है प्लान तो क्रेडिट कार्ड का इस तरह करें इस्तेमाल

Income: आज के समय में पैसा कमा तो हर कोई रहा है  लेकिन कमाई को बचा कर रखें ही सबसे बड़ी बात होती है। क्योकि आज के इस महंगाई के दौर में पैसा बचाकर रखना बड़ी मुश्किल बात है। हालांकि बचत के आसान तरीके भी हैं लेकिन फिर भी लोग पैसा नहीं बचा पाते। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप बचत कर सकते हैं। 

आज के समय में क्रेडिट कार्ड लगभग सभी लोग  यूज करते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो उसके बिल का हर महीने भगतन करे उसे पेंडिंग न रखे। क्योकि अगर वह पेंडिंग रहेगा तो उस पर पेनेल्टी भी लगेगी जिससे वह पैसा बेकार में जायेगा जो आप पेनेल्टी के तोर पर देंगे। 

क्रेडिट कार्ड समझकर कर अत्यधिक खर्च न करें क्योकि उसके बिल को भी बाद में आपने ही पाय करना है। इसलिए यह न सोचे कि तो बाद में भर देंगे। इसलिए सोच समझकर ही जरूरी खर्चे करें इससे आपकी बचत भी होगी और फिजूलखर्ची भी नहीं होगी। 

आपको बता दें कि हर जगह पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें कोशिश करें कि जहां क्रेडिट कार्ड से कुछ फायदा मिल रहा हो, वहीं उसका इस्तेमाल करें।  अन्य जगहों पर खर्चे के लिए अपने एटीएम का ही इस्तेमाल करें। 

इसके अलावा महीने की शुरुआत में अपने खर्चे की एक लिस्ट तैयार कर लें और किस काम के लिए कितना खर्च करना है उसकी रूपरेखा पहले ही बना लें। ऐसा करने से आपको अंदाजा रहेगा कि किसी काम के लिए कितना खर्च किया जाना है।  इससे बचत भी होगी।