Relationship Tips: रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस करने के हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से रखें खुद को खुश
 
ई

Loneliness in Relationship Tips: कई बार रिलेशनशिप में रहते हुए भी आप अकेलापन और निराशा महसूस कर सकते हैं. कभी-कभी आप एक-दूसरे के साथ होते हुए भी नहीं होते. ये सारी चीजें धीरे-धीरे आपके रिश्ते को खोखला बनाती जाती है. आप अंदर से टूट रहे होते हो. बाहर चल रही चीजों में भी आप शामिल नहीं हो पाते क्योंकि आप अंदर से खुश नहीं होते हैं. अलग-अलग भावनाएं आपके मन में आ रही होती है. आप खुद से सवाल कर रहे होते हो कि क्या गलत हुआ. कभी-कभी तो ये अकेलापन इतना हावी हो जाता है कि आप डिप्रेशन के शिकार भी हो जाते हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि रिलेशनशिप में अकेलापन महसूस होने के क्या कारण हो सकते हैं. चलिए जानते हैं.


1. अकेलापन महसूस करने के कारण, बहुत ज्यादा उम्मीद करनाा

ये इंसान का नेचर होता है कि जब उसे कुछ थोड़ा मिलता है तो उसे ज्यादा की चाहत होती है. हालांकि अपने पार्टनर से ज्यादा की उम्मीद करना गलत नहीं होता है.लेकिन अगर परिस्थितियां वैसी नहीं है तो ये आपको समझने की जरूरत होती है कि क्या ज्यादा की उम्मीद सही है. अगर आपके पार्टनर और आपके काम का समय अलग-अलग है तो उससे अपेक्षाएं करना गलत है. इसमें आपको समझदारी से काम लेना होता है.

2. कमजोर इमोशनल बॉन्डिंग

इमोशनल बॉन्डिंग रिलेशनशिप में एक अहम कड़ी है जो आपको कठिन हालातों में भी जोड़े रखती है. एक-दूसरे को समझने और जानने में मदद करती है. लेकिन अगर आपकी इमोशनल बॉन्डिंग अच्छी नहीं है तो एक-दूसरे को समझ नहीं पाते. इन सब चीजों से रिलेशनशिप में लोग अकेलापन महसूस करते हैं.


3. अपने साथी को समय न देनाा

लोग आजकल की व्यस्त लाइफ में अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं. एक जगह पर ये बात सही भी हो सकती है लेकिन अगर आप किसी शख्स के लिए जरूरी हो तो आपके लिए वह समय निकाल लेगा तमाम कोशिश के बाद भी अगर आपका साथी समय का बहाना बना रहा है तो इसका मतलब है कि आप उनके लिए शायद अब उतने अहम या जरूरी नहीं रहे.


4. अपने मोबाइल में व्यस्त रहना

आज के समय से सबसे ज्यादा रिश्ते खराब होने के कारण सोशल मीडिया भी है लोग अपने फोन में अब इतने ज्यादा व्यस्त है कि उन्हें अपने पार्टनर और माता-पिता से बात करने का समय नहीं होता है. आपके अलेकेलेपन का कारण ये भी हो सकता है कि आपका पार्टनर फोन में बहुत ज्यादा व्यस्त रहता है. 

5. अकेलापन दूर करने के तरीकेे

एक व्यक्ति के तौर पर आपको खुश रहने का पूरा हक है अगर आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर से बात करके इस परेशानी को दूर करने की जरूरत है.