Railways Mega Recruitment Drive: 10, 20 या 30 हजार नहीं, इतने लोगों को मिलेगी रेलवे में नौकरी, ये रहीं पूरी डिटेल

भारतीय रेलवे मार्च 2023 के आखित तक हजारों खाली पदों को भरने की प्लानिंग के साथ एक मेगा भर्ती अभियान शुरू करने जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, भर्ती अभियान से 35,000 से ज्यादा लोगों को रेलवे में नौकरी मिलने वाली है. भारतीय रेलवे के कार्यकारी निदेशक (सूचना और प्रचार) अमिताभ शर्मा ने कहा, "भारतीय रेलवे सभी 35,281 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगा."
 
Railways Mega Recruitment Drive:

Indian Railway Railways Recruitment: भारतीय रेलवे मार्च 2023 के आखित तक हजारों खाली पदों को भरने की प्लानिंग के साथ एक मेगा भर्ती अभियान शुरू करने जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, भर्ती अभियान से 35,000 से ज्यादा लोगों को रेलवे में नौकरी मिलने वाली है. भारतीय रेलवे के कार्यकारी निदेशक (सूचना और प्रचार) अमिताभ शर्मा ने कहा, "भारतीय रेलवे सभी 35,281 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी करेगा."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, नियुक्तियां सीईएन (केंद्रीकृत रोजगार नोटिस) 2019 पर आधारित होंगी. शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे सभी लेवल से अलग-अलग रिजल्ट प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है, जिससे अधिक उम्मीदवारों को नौकरी मिल सकेगी.

उन्होंने आगे कहा, रिजल्ट एक साथ जारी होने के कारण, कई मेधावी उम्मीदवार रोजगार के उचित लाभ प्राप्त करने से वंचित हैं. इसके अलावा कई बार रिजल्ट के एक साथ प्रकाशन के कारण एक ही आवेदक कई पदों के लिए योग्य हो जाते हैं. शर्मा ने कहा, "महामारी के बावजूद, रेलवे भर्ती परीक्षा आयोजित करने और रिजल्ट घोषित करने और कम समय में शामिल होने की तैयारी कर रहा है."

उन्होंने साफ किया है कि भारतीय रेलवे सभी 35,281 पदों के लिए मार्च 2023 के आखिर तक मेगा भर्ती अभियान को पूरा करेगा. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पर्यवेक्षी संवर्ग के लिए नए प्रावधानों की घोषणा की, जिसमें उन्हें ग्रुप ए अधिकारियों के समकक्ष ज्यादा पे ग्रेड तक पहुंचने का मौका मिलेगा. 


केंद्रीय मंत्री ने कहा, "चार साल में लेवल 8 से लेवल 9 तक नॉन फंग्शनल ग्रेड में 50 फीसदी लोगों को पदोन्नति देने का प्रावधान किया गया है." इससे सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, एसएंडटी ट्रैफिक केमिकल और एसएंडटी, मेटलर्जिकल, स्टोर और वाणिज्यिक विभागों के 80,000 पर्यवेक्षकों को फायदा होने की संभावना है.