PAN Card Rule: अब नाबालिग भी बना सकेंगे Pan card, जानें कैसे करना होगा अप्लाई

18 साल से कम उम्र के बच्चों को सुविधा

 
अब नाबालिग भी बना सकेंगे Pan card

PAN Card Rule: देश में बालिग होने के साथ ही राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आईडी कार्ड या अन्य कई तरह के सरकारी डॉक्यूमेंट तैयार होते हैं। लेकिन ज्यादतर लोग ये बात नहीं जानते कि वो अपने 18 साल से कम उम्र बच्चे का भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए कुछ सरकारी उठापटक होती हैं, जो आपको पूरा करनी होगी। यह सारी प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है।

ऑनलाइन है पूरी प्रक्रिया

यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसके लिए किसी भी सरकारी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। पैन कार्ड बनकर आपके घर आ जाएगा।

क्या है PAN CARD

पैन कार्ड, इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट है। इसकी फुल फॉर्म परमानेंट अकाउंट नंबर है। पैन कार्ड इनकम टैक्स विभाग जारी करता है।

18 साल का होने पर होगा अपडेट

जब किसी नाबालिग का पैन कार्ड बनता है। तो उस समय पैन कार्ड में नाबालिग के साइन और फोटो नहीं होते हैं। साइन और फोटो नाबालिग के 18 साल का हो जाने के बाद अपडेट करने होते हैं। पैन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगता।

कैसें करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहां 49a का फॉर्म भरना होगा। जहां नाबालिग के कई डाक्यूमेंट्स को मांगा जाता है। उन डाक्यूमेंट्स को आपको जमा करना होगा। इनमें सबसे जरूरी होता है जन्मतिथि का प्रूफ, ऐसे में नाबालिक का पैन कार्ड कुछ ही दिनों में बनकर तैयार हो जाता है। जो कि आपके घर आ जाता है।

क्या है फीस

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए फीस मात्र 107 रुपए होती है। पैन कार्ड का कई जगह इस्तेमाल होता है। जैसे टैक्स भरने के लिए, आइटीआर भरने के लिए और टीडीएस क्लेम करने के लिए।