मेरी कहानी: मेरी पत्नी का बॉयफ्रेंड उसे रिलेशन बनाने के लिए ब्लैकमेल करता था, अब मैं उसे स्वीकार नहीं कर पा रहा हूं

मैं अपनी पत्नी के साथ हंसी-खुशी जिंदगी बिता ही रहा था कि अचानक से मुझे पता चला कि मेरी वाइफ के ऐसे लड़के के प्यार में पागल थी, जो संबंध बनाने के लिए उसे ब्लैकमेल करता था।

 
मैं अपनी पत्नी के साथ हंसी-खुशी जिंदगी बिता ही रहा था कि अचानक से मुझे पता चला कि मेरी वाइफ के ऐसे लड़के के प्यार में पागल थी, जो संबंध बनाने के लिए उसे ब्लैकमेल करता था।



सवाल: मैं एक शादीशुदा इंसान हूं। 6 महीने पहले ही मेरी अरेंज मैरिज हुई थी। मैं अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता हूं। हाल ही में मेरी वाइफ ने मुझे अपनी पिछली लव लाइफ के बारे में बताया, जिसके बाद हम दोनों के बीच सब कुछ बदल गया। दरअसल, कॉलेज के दिनों में मेरी पत्नी का एक बॉयफ्रेंड था, जिसके साथ उसके रिश्ते बिल्कुल भी अच्छे नहीं थे। ऐसा इसलिए क्योंकि वह लड़का उसके साथ संबंध बनाने के लिए उसे ब्लैकमेल करता था। यह एक बहुत ही जहरीला रिश्ता था, जहां न चाहते हुए भी मेरी पत्नी को उसकी सभी बात माननी पड़ती थी।

मेरी पत्नी के अनुसार, अगर वह उसकी किसी मांग को पूरा करने से इनकार करती थी, तो वह उसे आत्महत्या करने की धमकी देता था। यही नहीं, रिश्ते में रहते हुए उसने वह सब कुछ किया जो उसने कहा। ऐसा इसलिए क्योंकि उसे डर था कि वह खुद को मार डालेगा। नहीं तो उसके बारे में गंदी-गंदी अफवाहें फैलाएगा। यह रिश्ता तब खत्म हुआ, जब मेरी पत्नी ने अपना कॉलेज छोड़ा। इस दौरान उसने उसके साथ सभी संबंध तोड़ दिए और फिर अपने माता-पिता की इच्छा के अनुसार मुझसे शादी कर ली।

यह सब पहले न बताने के लिए मेरी पत्नी ने मुझसे माफी भी मांगी। इस दौरान उसने यह भी स्वीकार किया कि वह मुझसे बहुत प्यार करती है। उसने ये सभी बातें मुझे केवल इसलिए बताई ताकि वह अपने दिल का बोझ कम कर सकें। हालांकि, इस बात के सामने आने के बाद मेरे साथ सब कुछ बदल गया। मैं वास्तव में बहुत परेशान हूं।

उसके हंसमुख चेहरे को देखकर मुझे कभी-कभी संदेह होता है कि क्या उसने मुझे पूरा सच बताया था। मुझे नहीं पता क्या करना है। लेकिन उसके साथ जो कुछ भी हुआ है, उसके बारे में मैं सोच भी नहीं सकता। मेरी स्थिति अब ऐसी ही कि मैं सब कुछ जाने बिना उसे स्वीकार नहीं कर सकता हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)
एक्सपर्ट का जवाब

गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल में मनोविज्ञान की एचओडी डॉ रचना खन्ना सिंह कहती हैं कि अपने साथी की बुरी पास्ट लाइफ को सुनकर किसी का भी असहज होना स्वाभाविक है। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि आप अपनी पत्नी का साथ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत कुछ सहा है। उनकी लाइफ में हमेशा प्यार की कमी रही है।

इस बात को जानने-समझने के बाद अगर आप भी उनका साथ छोड़ देंगे, तो उनका दिल एक बार फिर बुरी तरह टूट जाएगा। मैं जानती हूं कि आपके लिए ऐसा करना बहुत ही कठिन है। लेकिन अपने आप को अपने साथी के स्थान पर रखकर देखें। तब आपको समझ आएगा कि वह कितने मुश्किल दौर से गुजर चुकी हैं। वह आप पर भरोसा करती है। यही एक वजह भी है कि उन्होंने बहुत ही आसानी से अपने दिल की सारी बात आपको बता दी।

इस शादी में बने रहें

आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं आपको यही सुझाव देना चाहूंगी कि अपने साथी से प्यार करना न छोड़ें। अगर आप वाकई में सारा सच जानना चाहते हैं तो उनसे बात कर सकते हैं। बात करना अभी इसलिए भी सही रहेगा, क्योंकि आपकी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है।

जिस फेज में अभी आप दोनों हैं, उसमें ज्यादातर कपल्स हर दिन रोमांटिक भावनाओं से गुजरते हैं। इस शादी में बने रहें। मिलकर अपने भविष्य पर काम करें। यदि आप वास्तव में अपने साथी से प्यार करते हैं, तो आपको पिछली बातों को याद करके परेशान होने की जरूरत नहीं है। मेरी कहानी: शादी की पहली रात मेरे पति ने मुझसे रिश्ता तोड़ दिया, जिसके बाद ससुराल वालों ने एक अजीब सी शर्त रख दी

क्या सच जानने के बाद आप उनसे प्यार करने लगेंगे?


अगर आपको लगता है कि आपको अपनी पत्नी की पुरानी जिंदगी से जुड़ी हर बात पता होनी चाहिए, तो आपको यह भी समझने की जरूरत है कि क्या ऐसा करके आपका रिश्ता पहले से बेहतर बन पाएगा? क्या इसके बाद आपके रिश्ते को मदद मिलेगी? क्या सच जानने के बाद आप उनसे पहली की तरह प्यार करने लगेंगे? मैं मानती हूं कि आपको सच जानने की बेचैनी हो रही होगी, लेकिन आपको यह भी समझना होगा कि ऐसा करके आपके वर्तमान संबंधों को कोई मदद नहीं मिलने वाली है।

यह केवल आपको परेशान करेंगी। लेकिन इसके बाद भी अगर आप सच जानना चाहते हैं, तो आदर्श रूप से अपनी पत्नी से बात करें। उनसे पूछें उनके साथ क्या-क्या हुआ था। हां, एक बात का ध्यान रखें कि उनके अतीत के बारे में यह आखिरी बातचीत हो। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एक वजह से आपका रिश्ता बिगड़ भी सकता है। मेरी कहानी: मेरी पत्नी गर्भवती है, लेकिन यह बच्चा मेरा नहीं है


कन्टेंट साभार TOI