मेरी कहानी: मेरी सास ने मुझे मेरे किराएदार के साथ गन्दी हालत में देख लिया, लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं कहा
 
ई

सवाल: मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को कुछ साल ही हुए हैं। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मुझे अपने पति से बिल्कुल भी प्यार नहीं है। दरअसल, मैं एक ऐसी शादी निभा रही हूं, जिसमें प्यार के सिवा सब कुछ है। मेरे पति के साथ भी ऐसा ही है। उन्हें मेरी कोई परवाह नहीं है। यही एक वजह भी है कि मैं अपने किराएदार के साथ रिश्ते में आ गई। मेरा अपने किराएदार के साथ अफेयर चल रहा है। हम दोनों एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिता ही रहे थे कि अचानक से मेरी सास को हमारे नजायज रिश्ते के बारे में पता चल गया।

 

दरअसल, उन्हें मुझ पर तब शक हुआ, जब मैंने अपने ससुराल पूरी तरह से जाना बंद कर दिया। बात कुछ ऐसी है कि मैं अपने पति के साथ अलग शहर में रहती हूं। मेरे सास-ससुर हमारे साथ नहीं रहते हैं। मैंने पिछले काफी समय से अपने ससुराल जाना बंद कर दिया था लेकिन हर वीकेंड पर मेरे पति अपने पैरेंट्स से मिलने जाते थे। मेरी सास ने मुझसे इस बारे में कई बार पूछा भी लेकिन मैं हर बार कोई न कोई बहाना बनाकर उन्हें टाल देती थी। हाल ही में ऐसा हुआ कि मेरी सास अचानक से मुझसे मिलने आ गई।

 

उन्होंने मुझे अपने किराएदार के साथ संबंध बनाते हुए देख लिया। इस दौरान मैं उनसे कुछ भी नहीं कह सकी। उन्होंने भी मुझसे अभी तक कुछ नहीं कहा है। लेकिन उनकी चुप्पी से मुझे काफी डर लग रहा है। मैं नहीं जानती कि वो मेरे साथ क्या करेंगी। मैं नहीं चाहती कि यह शादी खत्म हो। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरा अफेयर केवल मेरी जिंदगी में उस खालीपन को भरने के लिए था, जिसे मेरे पति चाहकर भी पूरा नहीं कर पा रहे थे। (सभी फाइल फोटोज- सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

 

एक्सपर्ट का जवाब गेटवे ऑफ हीलिंग की संस्थापक और निदेशक डॉ चांदनी तुगनैत कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि यह पूरी स्थिति आपके लिए कितनी परेशान करने वाली है। आपकी सास को किराएदार के साथ आपके अफेयर के बारे में पता चले कुछ ही दिन हुए हैं। उन्होंने अभी तक आपसे कुछ भी नहीं कहा है। आप भी नहीं चाहतीं कि आपकी शादी खत्म हो जाए, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि आगे क्या करना है?

 

आपकी बातों से मुझे ऐसा लगता कि आप अभी भी बहुत सी चीजों को लेकर गुमराह हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आप अभी भी अपने लिए कोई सही निर्णय नहीं ले पा रही हैं। आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप अपनी जिंदगी से क्या चाहती हैं। आप केवल इस बात को लेकर चिंतित हैं कि आपकी सास आपके बारे में सब कुछ जानती हैं। मेरी कहानी: मुझे अपनी पत्नी के साथ सोने में डर लगता है, मैं बहाने बनाकर दूसरे कमरे में सो रहा हूं सास से जानें उन्होंने क्या-क्या देखा जैसा कि आपने कहा कि आप अपनी शादी नहीं तोड़ना चाहती हैं। 

 

ऐसे में सबसे पहले मैं आपसे पूछना चाहती हूं कि क्या वाकई में ऐसा है। अगर हां, तो सबसे पहले अपनी सास से बात करने की कोशिश करें। उनसे बातों ही बातों में जाने उन्होंने क्या-क्या देखा। हो सकता है कि आपकी सास केवल इसलिए चुप हों, क्योंकि वह इस तरह की स्थिति का जिक्र करने में असहज महसूस कर रही हो। जो कुछ भी हुआ है, उसके बारे में उनसे बात करें। उनके साथ ईमानदार रहें। उन्हें बताएं कि आप अपनी शादी से खुश नहीं हैं। उन्हें यह भी समझाएं कि आपका इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं था। जो कुछ भी हुआ है, उसके लिए आप बहुत ही पछता रही हैं। 

 

मेरी कहानी: मेरे पति मुझसे और मेरी बेटी से बिल्कुल भी प्यार नहीं करते हैं, इसकी जड़ मेरी सास और देवर हैं आपके पति को वह अब तक सब कुछ बता चुकी होतीं अपनी सास से आपका बात करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि लाइफ को लेकर सही निर्णय लेने में वह आपकी मदद कर सकती है। अगर उन्हें आपके पति को कुछ बताना होता, तो वह अब तक बता चुकी होतीं। वह स्पष्ट रूप से आपकी शादी के बारे में चिंतित है। लेकिन इस दौरान आपको एक फैसला करना होगा कि क्या आप अभी भी अपने किराएदार के साथ रिश्ता जारी रखना चाहती हैं या नहीं। भले ही यह रिश्ता आपको खुश रखने के लिए था, लेकिन अब जब चीजें बहुत बदल गई हैं। मेरी कहानी: मेरे पति मुझसे और मेरी बेटी से बिल्कुल भी प्यार नहीं करते हैं, इसकी जड़ मेरी सास और देवर हैं अलग होना गलत नहीं अगर आपको लगता है कि आप अपने पति से चाहकर भी प्यार नहीं कर सकतीं, तो अपने साथ ईमानदार रहें। आपको ऐसी स्थिति में रहने की कोई जरूरत नहीं है, जिसमें बने रहने के लिए केवल आप खुद को धकेल रही हों। 

 

जो चीजें आपके लिए काम नहीं कर रही है, उनसे अलग हो जाना ही बेहतर है। वहीं अगर आप अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहती हैं, तो आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी पर बहुत काम करना पड़ेगा। अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए समय निकालें। अपनी आवश्यकताओं को उजागर करें। अपने पति के साथ विश्वास और संबंध बनाएं। उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आपको उनकी कितनी जरूरत है। इस सब में अपनी सास की मदद मांगने से न कतराएं। उन्होंने आपसे ज्यादा दुनिया देखी है। वह जानती हैं कि चीजों को किस तरह से संभाला जा सकता है।