मेरी कहानी: मैंने अपने पति की प्रेमिका को हमारे घर रहने दिया, जिसके बाद मेरी जिंदगी में सब बिखर गया

मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरी मैरिड लाइफ कभी भी अच्छी नहीं रही, लेकिन जब मुझे अपने पति के अफेयर के बारे में पता चला, तो सब कुछ बिगड़ गया। दरअसल, मेरे पति का चक्कर उनकी एक सहकर्मी के साथ चल रहा था, जिससे मैंने यह सब बंद करने का अनुरोध किया। हालांकि, उसने मेरी भावनाओं को समझा, लेकिन मुझे अभी भी उन दोनों पर शक है।

 
मैंने अपने पति की प्रेमिका को हमारे घर रहने दिया, जिसके बाद मेरी जिंदगी में सब बिखर गया

सवाल: मैं 32 साल की विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को 9 साल हो चुके हैं। मेरी शादीशुदा जिंदगी में यूं तो काफी समय से तनाव चल रहा था लेकिन हाल ही में मुझे पता चला कि मेरे पति का अपनी एक सहकर्मी के साथ अफेयर चल रहा है। मुझे उन दोनों के नाजायज संबंध का पता एक-दूसरे को भेजे गए रोमांटिक मेल से चला। हालांकि, यह सब जानने के बाद मैंने अपने पति को इस रिश्ते को बंद करने की भी चेतावनी दी, लेकिन इसके बाद भी उन्होंने इसे जारी रखा। लाख कोशिशें करने के बाद भी जब मेरे पति नहीं माने, तो मैंने एक दिन

उस लड़की को घर बुलाया और उससे अपने घर पर रूकने का अनुरोध किया।

हालांकि, उसके बाद उसने कहा कि वह मेरी भावनाओं को समझती है। वह फिर कभी भी मेरे पति से संपर्क नहीं करेगी। लेकिन इस घटना के बाद मेरे पति ने मुझसे बात करना पूरी तरह बंद कर दिया। हम एक ही छत के नीचे अजनबियों की तरह रहते हैं। अगर मैं उससे कुछ भी बात करने की कोशिश करती हूं, तो वह बहुत गुस्सा हो जाता है। वह कभी भी मुझसे सीधे मुंह बात नहीं करता है।

मेरा एक बेटा भी है। वह भी हमारे झगड़ों को सुनकर तंग आ चुका है। हम दोनों की वजह से वह भी बहुत ज्यादा परेशान रहता है। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? मैं अभी भी इसी उलझन में हूं कि उन्होंने एक-दूसरे से मिलना बंद किया भी है या नहीं? क्या मेरी शादी को बचाने का कोई तरीका नहीं है? 

एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर कहती हैं कि मौजूदा समय में चल रहीं परिस्थितियों और अपने वैवाहिक संबंधों की वजह से जिंदगी के इस चौराहे पर खुद को पाकर आप निश्चित रूप से बहुत ज्यादा परेशान हो रही होंगीं। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि आपको बहुत ही समझदारी से काम लेना होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सामने आने वाली समस्या बहुत ज्यादा बड़ी है। जैसा कि आपने बताया कि आप नहीं जानती हैं कि आपके पति और वो महिला अभी भी रिश्ते में हैं या नहीं। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि उनके रिश्ते के बारे में पता लगाने से अच्छा है कि आप पूरी तरह अपनी शादी पर ध्यान दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस एक वजह से आपके रिश्ते में संघर्ष बढ़ने की संभावना ज्यादा है।

पति से हर एक विषय पर बात करें

आपने बताया कि जब से आपने अपने पति की प्रेमिका को घर बुलाया है, उसके बाद से आपके पति ने आपसे सीधे मुंह बात करना बंद कर दिया है। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि चीजों को ठीक करने के लिए खुद से पहल करें। अपने पति से बात करें। उन्हें बताएं कि उनके एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से आपके दिल पर क्या गुजर रही है।

यही नहीं, उन्हें यह भी बताएं कि दूसरी महिला के साथ उनके रिश्ते का असर आप दोनों के बच्चे पर भी पड़ रहा है। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, जोकि एकदम जल्दी से बेहतर नहीं हो सकती है। लेकिन हां, संभावना जरूर है कि इस तरह की बातचीत के बाद आपके पति आपके प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील होना शुरू कर देंगे। 

रिश्ते में खोया हुआ प्यार लाएं वापिस

मैं इस बात को मानती हूं कि पार्टनर से मिला धोखा इंसान को अंदर तक झकझोर कर रख देता है। जिस व्यक्ति को धोखा मिलता है उसके न केवल आत्मसम्मान को चोट पहुंचती है बल्कि वह फिर से अपने साथी पर विश्वास नहीं कर पाता है। आपके केस में भी मुझे यही सब बातें देखने को मिल रही हैं। हालांकि, इसके बाद भी मैं यही कहूंगी कि अपनी शादी को बचाएं रखने के लिए धीरे-धीरे बातचीत शुरू करें।

यह जानने की कोशिश करें कि उनका दिन कैसा गया? उन चीजों को एक साथ करने की कोशिश करें, जो आपके पति को खुशी देती हों। मैं आपको बता दूं कि जिंदगी आगे बढ़ने का नाम है, यह सोचते हुए पुरानी यादों को भूल इस वक्त से हर संभव प्रयास करें, जो आपकी शादीशुदा गाड़ी को पटरी पर ले आए।