My Story : मेरे पति की छोटी बहन उसकी गोद में बैठकर बड़ी अजीब पिक्चर देख रही थी, जिसने मुझे परेशान कर दिया
 
my story

सवाल: मैं एक विवाहित महिला हूं। मैं पिछले काफी समय से बहुत मुश्किल दौर गुजर रही हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद मुझे पता चला कि मेरी ननद और मेरे पति आपस में बहुत ज्यादा करीब हैं। हालांकि, मेरी ननद 20 साल की कॉलेज गोइंग गर्ल है

जबकि मेरे पति 28 साल के हैं। लेकिन इसके बाद भी वह दोनों एक-दूसरे से हर मुद्दे पर खुलकर बात कर लेते हैं। इतना ही नहीं बल्कि एक दिन मैंने अपने पति और उसकी बहन को एक साथ बड़े अजीब तरीके से बैठा हुआ भी देखा।

दरअसल, मेरी ननद मेरे पति की गोद में बैठी थी। वह दोनों साथ में हॉलीवुड की बोल्ड फिल्म 'बेसिक इंस्टिंक्ट' देख रहे थे। उन्हें साथ देख जब मैंने उनसे पूछा कि क्या हो रहा है? तो उन दोनों में से किसी ने भी कुछ भी जवाब नहीं दिया। यह उन दोनों के लिए बेहद स्वाभाविक था। सच कहूं तो मैंने इससे पहले कभी इतना असहज महसूस नहीं किया था। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि इस सब पर मैं कैसे रिएक्ट करूं?

मैं नहीं जानती कि इस बारे में अपने ससुराल वालों के साथ कैसे बात करूं। हालांकि, मैंने अपने पति के साथ भी अपनी असुरक्षा के बारे में बात करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन वह बुरी तरह नाराज हो गए। उन्होंने मुझसे कहा कि वह दोनों वयस्क हैं। उन्हें अच्छे से पता है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं? वह हमेशा मुझे गलत समझते हैं। यह बात मुझे बहुत परेशान कर रही है। मुझे क्या करना चाहिए? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

रिलेशनशिप एक्सपर्ट कर्तिका कनिष्क शर्मा कहती हैं कि कभी-कभी दो लोगों के बीच की समीकरण को समझना वास्तव में मुश्किल हो सकता है। ऐसे में उनके रिश्ते को जज करना भी सही नहीं है। आपके पति और आपकी ननद के बीच भी मुझे ऐसा ही देखने को मिल रहा है। वह दोनों एक-दूसरे के साथ मजबूत बॉन्ड शेयर करते हैं। यही एक वजह भी है कि वह दोनों एक-दूसरे के साथ बहुत क्लोज हैं।

ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि सबसे पहले तो अपने पति पर विश्वास करें। मैं अच्छे से समझ सकती हूं कि आप इस परिस्थिति में कैसा महसूस कर रही होंगी। लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आपका भाई-बहन के रिश्ते पर सवाल उठाना पूरी तरह से गलत है।

मन में सवाल लाना गलत

जैसा कि आपने कहा कि अपने पति और ननद को एक साथ पिक्चर देखते हुए आप बहुत ज्यादा असहज महसूस करने लगी थीं, तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि हर घर की अपनी सीमाएं होती हैं। कुछ भाई-बहनों के बीच जहां खुलेपन का स्तर एकदम अलग होता है, तो वहीं कुछ परिवारों में एक निश्चित स्तर की सख्ती भी होती है।

इस दौरान आपको यह समझने की जरूरत है कि अपने प्यार का इजहार करने के लिए परिवार के सदस्यों को I Love U बोलना या गले लगाना एक बहुत ही सामान्य तरीका है। आपके ससुराल में भी मुझे ऐसा ही नजर आ रहा है। ऐसे में अपने पति पर शक करने के बजाए इस पूरे विषय पर उन पर खुलकर बात करें। उन्हें बताएं कि अपने रिलेशन को लेकर आपके मन में असुरक्षा और अवसाद का डर बैठ गया है।

पति को अपने मन का हाल बताएं

आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं केवल आपसे यही कहना चाहती हूं कि आप जिस रिश्ते की वजह से अपनी शादी में तनाव महसूस कर रही हैं, वह पूरी तरह से गलत है। ऐसे में सबसे पहले अपने पति से बात करें। उन्हें बताएं कि आपकी बहन बड़ी हो रही है। मुझे पता है कि आप दोनों एक विशेष बंधन साझा करते हैं।

लेकिन मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि आप उसके बारे में सावधान रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर वाले आप दोनों के बॉन्ड को जज कर सकते हैं। यही एक वजह भी है कि मैं परेशान हूं। मैं नहीं चाहती कि वह किसी परेशानी में पड़ जाए। मैं इस सबको बिल्कुल गलत नहीं मानती लेकिन हमारा समाज ऐसा ही है।