My Story: मेरे पति के अपनी मैनेजर के साथ नाजायज संबंध हैं, वह एक तलाकशुदा महिला है
 
मेरे पति के अपनी मैनेजर के साथ नाजायज संबंध हैं, वह एक तलाकशुदा महिला है

सवाल: मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। मेरी समस्या यह है कि मेरे पति के जीवन में दूसरी महिला आ गई है। दरअसल, मेरे पति का अपनी मैनेजर के साथ अफेयर चल रहा है। वह एक तलाकशुदा महिला है। वह दोनों नाजायज संबंध में हैं। मेरा पति मुझसे से ज्यादा उसे प्राथमिकता देता है। उसके लिए वह पारिवारिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेना भी छोड़ देता है। वह जब भी उसे बुलाती है, तो वह उसके पास भागा-भागा जाता है।

उसकी वजह से वह मुझ पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता। हमारे बीच अब सब कुछ बदल चुका है। जब से मुझे यह बात चली है, मैं बहुत ज्यादा परेशान रहने लगी हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे अपनी शादी को बचाने के लिए क्या करना चाहिए? (सभी फाइल फोटोज- सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल में मनोविज्ञान की एचओडी डॉ रचना खन्ना सिंह कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, उसमें आप कितना असहज महसूस कर रही होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि प्यार भरे रिश्तों में जब भी व्यक्ति को धोखा मिलता है, तो वह बुरी तरह टूट जाता है।

आप भी इन दिनों ऐसी ही भावनाओं से गुजर रही हैं। जैसा की आपने बताया कि आपके पति का उनकी मैनजेर के साथ अफेयर चल रहा है। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि कुछ प्रभावी तरीके अपनाकर इस तरह की स्थिति को आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। 

पति से बात करें

मैं इस बात को अच्छे से समझ सकती हूं कि अपने साथी के अफेयर के बारे में पता लगना कितना दर्दनाक है। लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि कुछ भी फैसला लेने से पहले अपने पति से बात करें। ऐसा इसलिए क्योंकि बातचीत के बाद आप समझ सकती हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया।

मैं मानती हूं कि इस दौरान गुस्सा आना, आपका चौंक जाना और परेशान होना लाजमी हैं, लेकिन कोशिश करें कि एकदम से उन पर चिल्लाना शुरू न करें और न ही कमरे से बाहर निकलें। ऐसा करके आपको कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह कभी भी आपकी बात को समझ नहीं पाएंगे। अपने पति से कहें कि वह आपको सब कुछ सच बताए, चाहे वह कितना भी दर्दनाक क्यों न हो।

खुद को दोष देने से बचें

बहुत से रिश्तों में देखा गया है कि अपने पार्टनर के अफेयर के बारे में पता चलने पर लोग खुद को दोष देने लगते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि उनके ध्यान नहीं दे पाने की वजह से उनके साथी दूसरी महिला के चक्कर में पड़ गया। हालांकि, इस दौरान आपको यह समझने की जरूरत है कि आपकी कमियों के कारण उनका अफेयर नहीं हुआ है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस रिश्ते के लिए आप दोनों जिम्मेदार हैं। आप कभी भी अकेले अपने साथी की पसंद इस इस बंधन के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकती हैं। अफेयर कभी भी वफादार साथी से 'गलती' नहीं हो सकता है।