My Story : मुझे हर सुबह होना पड़ता है शर्मनाक क्योंकि मेरे पति को बिना कपड़ो के सोना है पसंद
 
mere  khani

सवाल: मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। मेरे पति का चुनाव मेरे माता-पिता ने किया था, लेकिन बाद में हम दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। मुझे अपने पति से कोई शिकायत नहीं है। वह काफी अच्छे इंसान हैं। वह मेरा बहुत ख्याल भी रखते हैं।

लेकिन इसके बाद भी मुझे उनकी एक आदत बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। दरअसल, मेरे पति को नग्न (नंगा) सोना पसंद है, जोकि कभी-कभार मेरे लिए बहुत ज्यादा अजीब हो जाता है। हालांकि, मुझे उनके इस तरह में सोने कोई परेशानी नहीं है। लेकिन सुबह के समय जब हमारी नौकरानी आती है, तो मुझे इस एक वजह से काफी ज्यादा शर्मिंदगी उठानी पड़ती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि वह देर रात तक काम करते हैं, जिसकी वजह से वह सुबह 10 बजे तक सोकर उठते हैं। इसी बीच हमारी नौकरानी हमारे कमरे की सफाई करने के लिए आती है, जिसकी वजह से मुझे हर बार यह सुनिश्चित करना होता है कि उन्‍होंने कंबल पूरी तरह से ढका हुआ है या नहीं।

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि एक बार जब मेरे हसबैंड सो रहे थे, तब उनका कंबल थोड़ा नीचे चला गया था। इस दौरान मैं घर के दूसरे काम में बिजी थी, जिसकी वजह से मैं देख नहीं पाई कि वह कैसे लेटे हुए हैं।

इसी बीच मेरी नौकरानी सफाई करने के लिए हमारे कमरे में अंदर गई और तुरंत बाहर निकलकर उसने दरवाजा बंद कर दिया। उससे ऐसा करता देख जब मैंने उससे इसका करण पूछा, तो वह बोली कि 'दीदी मैं कमरे मैं नहीं जाऊंगी।' तब मैं सब समझ गई कि आखिर मामला क्या है। हालांकि, उसकी इस बात पर मैं उसे कोई जवाब नहीं दे पाई, लेकिन मेरे लिए यह पल बहुत ही ज्यादा शर्मनाक था।

ऐसा नहीं है कि मैंने अपने पति को समझाने की कोशिश नहीं की। लेकिन वह हर बार यह कहकर टाल देते हैं कि उन्हें कपड़े पहनकर नींद नहीं आती है। यही एक वजह भी है कि यह मेरे लिए अब उनका इस तरह से सोना एक बहुत बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं क्या करूं? मैं अपने पति को कैसे समझाऊं कि इस एक वजह से मुझे हर रोज कितनी शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

लव कोच जिज्ञासा उनियाल कहती हैं कि मैं आपकी परेशानी से अच्छे से वाकिफ हूं। लेकिन इसके बाद भी मैं आपको यही सलाह दूंगी कि सबसे पहले अपने पति से बात करें। उन्हें बताएं कि इस एक वजह से आपको कितनी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ रही है।

हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आप दोनों के बीच एक हेल्‍दी डिस्‍कशन हो। ऐसा इसलिए क्योंकि तीखी बहस इस विषय का हल नहीं है। साथ ही आपको अपने पति को यह बात भी समझानी पड़ेगी कि उन्हें नंगा सोता देख आपकी नौकरानी भी काम करने में असहज महसूस करती है।

जल्दी उठकर पहन लें कपड़ें

जैसा कि आपने बताया कि आपकी नौकरानी जब आपके कमरे की सफाई करने आती है, तो आपको हर बार यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि आपके पति किस अवस्था में सो रहे हैं। ऐसे में मैं आपसे कहूंगी कि आप अपने पति को समझाएं कि आपको उनके न्यूड सोने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन नौकरानी के सामने उनका ऐसे सोना अच्छा नहीं लगता है।

आप चाहें तो उन्हें बता सकती है कि वह नौकरानी के आने से पहले उठ जाएं और अगर ऐसा संभव नहीं है, तो सुबह के समय वह कपड़े पहन लें। इस दौरान आपको उन्हें यह भी समझाना होगा कि उनके नग्न सोने की आदत अब आपके लिए काफी ज्यादा स्‍ट्रेस पैदा कर रही है, जिसकी वजह से आप दोनों का अच्छा खासा रिलेशन भी खराब हो सकता है।

बीच का रास्ता निकालना होगा

आपकी सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मैं आपको बता दूं कि नग्न सोना वास्तव में बुरा नहीं है। इससे हमारे शरीर को सांस लेने में मदद मिलती है। लेकिन जिन घरों में नौकरानी काम करती हैं, वहां यह सब सही नहीं है। ऐसे में आपसे यही कहूंगी कि अगर आपके बार-बार समझाने के बाद भी आपके पति आपकी बात नहीं मानते हैं, तो आप अपनी कामवाली से अपने कमरे की सफाई कराना बंद कर दें।

यह नौकरानी और आपके लिए हर तरह से सही है। अपने पति की इस आदत के लिए आपको बीच का रास्ता खोजना ही होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कभी-कभार इन छोटी-छोटी वजहों से ही बड़े मुद्दे बन जाते हैं।