My Story: मैंने अपनी पत्नी को उसके 60 साल के जीजा के साथ संबंध बनाते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया, अब वो माफी मांग रही है
 
My Story: मैंने अपनी पत्नी को उसके 60 साल के जीजा के साथ संबंध बनाते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया, अब वो माफी मांग रही है

सवाल: मैं 56 साल का एक शादीशुदा आदमी हूं। मेरी पत्नी की उम्र भी मेरे आसपास ही है। हमने लव मैरिज की थी। हमारी एक ही बेटी है, जोकि अब शादीशुदा है। हमारी शादी में सबकुछ ठीक चल ही रहा था कि अचानक मुझे अपनी पत्नी के अफेयर के बारे में पता चल गया। दरअसल, मेरी पत्नी का चक्कर उसकी चचेरी बहन के पति से चल रहा था। उन दोनों को मैंने संबंध बनाते हुए पकड़ लिया था। जब मैं उसके साथ गुस्से से पेश आया तो उसने मुझे बताया कि वह पिछले चार साल से एक-दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे।

x

जब मैंने अपनी पत्नी से उसके जीजा के साथ शारीरिक संबंध होने पर बात करनी चाही, तो उसने मुझे ही दोषी ठहरा दिया। उसने मुझसे रोते हुए कहा कि मेरा व्यवहार खराब है। मैं बहुत चिड़चिड़ा हूं। मुझे शराब पीने की लत है। मेरे खराब गुस्से की वजह से वह उस आदमी के साथ रिश्ते में आ गई। हालांकि, यह सब बातें पूरी तरह झूठ हैं। वास्तव में, मुझे शराब पीने की लत नहीं है। हालांकि, मुझे आसानी से गुस्सा आ जाता है। मैं हिंसक नहीं हूं। मैं अपनी पत्नी को बहुत प्यार करता हूं।

ई

इस घटना के बाद जब मैंने उससे तलाक देने की बात कही, तो उसने कहा कि वह अपने जीजा से सारे रिश्ते तोड़ देगी। वह मेरे साथ रहना चाहती है। उसके बहुत समझाने के बाद मैंने उसे माफ कर दिया। इस बात को चार महीने बीत चुके हैं। हम दोनों एक साथ रह रहे हैं। वह खुद को दोषी महसूस करती है। मैं उससे जो कुछ भी कहता हूं, वह वही करती है। मैंने उसे उसकी दोस्तों के साथ 10 दिन की छुट्टियों पर भी भेजा था। लेकिन अब समस्या यह है कि मैं इन सब बातों को भूल नहीं पा रहा हूं।

मैं हर समय यही सोचता रहता हूं कि बीते 4 सालों में न जाने उनके बीच क्या-क्या हुआ होगा। इस विचार ने मेरी मानसिक शांति भंग कर रखी है। इस बारे में मैंने किसी को कुछ नहीं बताया, यहां तक कि अपनी बेटी को भी नहीं। मुझे समझ नहीं आ कि मुझे अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए क्या करना चाहिए? क्या मैं अपनी तलाक दे दूं? क्या फिर से सब कुछ पहले जैसा हो सकता है? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस मेंटल एंड बिहेव्यरल डिपार्टमेंट हेड कामना छिब्बर कहती हैं कि जिस रास्ते पर अभी आप चल रहे हैं, वहां हर पल मन में भावनाओं का तूफान उठना लाजमी है। यह एक ऐसा विषय है, जिस पर ज्यादा लोगों से बात भी नहीं की जा सकती है। लेकिन फिर भी मैं आपको यही सलाह दूंगी कि पुरानी यादों से खुद को बाहर निकालें।

आपको एक बार फिर अपनी पत्नी पर विश्वास करना होगा। आपको अपने अंदर स्थिरता लाना बेहद जरूरी है। खुद को इस सोच से जितना जल्द बाहर निकालेंगे उतना ही आपके आने वाले कल के लिए बेहतर होगा।

रिश्ते को मजबूत करने में समय लगेगा

मैं अच्छे से समझती हूं कि हर रिश्ते को बनने में वक्त लगता है। इस रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपने भी अपना कीमती समय लगाया होगा। ऐसे में जब आपको पता चला कि आपकी पत्नी आपको धोखा दे रही हैं, तो उन पर फिर से विश्वास करना आपको मुश्किल लग रहा है।

ई

हो सकता है कि आपकी पत्नी को अपनी गलती का एहसास हो। वह भी खुद को असहाय महसूस कर रही हों। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने विचारों पर काम करके अपने रिश्ते को पहले जैसा बनाने पर जोर दें। साथ ही इस बात को याद रखें कि हालातों को बेहतर होने में समय लगेगा।

अपने इमोशंस को दबाएं नहीं

आपने अपनी पत्नी को दिमाग से तो माफ कर दिया, लेकिन दिल से उनकी गलती को अभी तक भुला नहीं पाए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप अपने इमोशंस को दबाएं नहीं बल्कि उनके साथ खुलकर डिस्कस करें। ऐसा इसलिए क्योंकि जितना आप अपनी फीलिंग्स को बाहर निकालेंगे उतना ही आप हल्का महसूस करेंगे। जो बीत गया, वो बीत गया। आपकी पत्नी ने अपनी गलती मान ली है। ऐसे में आप का यह फर्ज बनता है कि दोनों लोग मिलकर एक साथ उन समस्याओं को हल करने पर काम करें, जिनकी वजह से यह स्थिति पनपी थी।

आप चाहें तो इसके लिए किसी काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं। पुरानी बातों या यादों में अटके रहने से न केवल आपका आज बल्कि आपका आने वाला कल भी खराब होगा। वहीं गलती से आपकी बेटी को इस बारे में पता चल गया, तो परिणाम बेहद खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश यही करें कि एक-दूसरे के साथ अपने संबंधों को सही करने में ध्यान दें। एक-दूसरे की अहमियत समझते हुए अपनी लाइफ में आगे बढ़े।