मेरी कहानी: मैं 29 साल की हूं, अभी तक मेरी शादी नहीं हुई है, जिसकी वजह से मेरे पैरेंट्स बहुत ज्यादा परेशान हैं

 मेरे पैरेंट्स को मेरी शादी की बहुत ज्यादा चिंता है। वह चाहते हैं कि मैं जल्द से जल्द शादी के बंधन में बंध जाऊं

 
relation problem
मैं एक सही व्यक्ति के मिलने का इंतजार कर रही हूं। लेकिन मेरे पैरेंट्स को लगता है कि 30 के बाद लड़कियों की शादी होना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, मैंने उन्हें समझाने की भी काफी कोशिश की है, लेकिन वह मेरी बात सुनने को बिल्कुल भी राजी नहीं हैं। मैंने उनसे कहा है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है
सवाल: मैं 29 साल की एक अविवाहित महिला हूं। मैंने मास्टर डिग्री के साथ अपनी पढ़ाई पूरी की है। फिलहाल मैं एक बैंक में कार्यरत हूं। मैं अभी भी सिंगल हूं और मुझे अपनी निजी जिंदगी में कोई तकलीफ नहीं है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरे पैरेंट्स जल्द से जल्द मेरी शादी कराना चाहते हैं। दरअसल, मेरे माता-पिता चाहते हैं कि 30 साल की होने से पहले मेरी शादी हो जाए। हालांकि, मैं भी एक दिन शादी करना चाहती हूं लेकिन अभी मैं अपनी स्वतंत्रता को जोखिम में बिल्कुल भी डालना चाहती।

मैं एक सही व्यक्ति के मिलने का इंतजार कर रही हूं। लेकिन मेरे पैरेंट्स को लगता है कि 30 के बाद लड़कियों की शादी होना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, मैंने उन्हें समझाने की भी काफी कोशिश की है, लेकिन वह मेरी बात सुनने को बिल्कुल भी राजी नहीं हैं। मैंने उनसे कहा है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है। अगर मेरी शादी दो-तीन साल बाद भी होगी तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन वह इस बात को मानने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं हैं।

मैं इस बात को मानती हूं कि मेरी शादी को लेकर मेरे माता-पिता का अपना तर्क हो सकता है, जिसे मैं समझ नहीं पा रहा हूं। लैकिन यह भी सच है कि मैं अभी शादी के बंधन में नहीं बंधना चाहती। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए? क्या आप मुझे बता सकते हैं कि तीस के मध्य में शादी करने में कोई बुराई है या नहीं? अगर में 35 की उम्र में शादी करती हूं, तो इसका मेरी लाइफ पर कोई फर्क पड़ेगा या नहीं?

 देर से विवाह करने में कुछ भी गलत नहीं है। यह पूरी तरह आपका निजी फैसला है। लेकिन हर स्थिति और निर्णय के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। कुछ संस्कृतियों में जहां महिलाएं जल्द से शादी के बंधन में बंध जाती हैं, तो कइयों में लड़कियों की बहुत देर से शादी होती है।

हालांकि, समय बदल रहा है और महिलाएं इस मामले में अपनी पसंद खुद बना रही हैं। उन्हें कब-कहां और किससे शादी करनी हैं, वह इसके लिए पूरी तरह से स्वत्रंत हैं। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहना चाहूंगी कि अगर आपकी निजी जिंदगी में सब कुछ सही है, तो शादी के बंधन में बंधना गलत फैसला बिल्कुल भी नहीं है। 

पैरेंट्स का नजरिया गलत नहीं

जैसा कि आपने कहा कि आप 29 साल की हैं और पेशे से बैंकर हैं। पिछले कुछ सालों से आपके माता-पिता आपके लिए एक भावी वर की तलाश कर रहे हैं। आपने अपने पैरेंट्स को समझाने की भी काफी कोशिश की, लेकिन वह आपकी बात मानने को तैयार नहीं हैं। मैं समझ सकती हूं कि आप शादी करने से पहले अपने लिए कुछ और साल चाहती हैं। लेकिन इसके बाद भी मैं आपको उनके साथ सहानुभूति रखने की सलाह दूंगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि वह आपके भविष्य को लेकर चिंतित हैं। आपकी शादी करना उनकी सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है। एक सही वर की तलाश करने में कोई बुराई नहीं है। यदि आप सहज हैं, तो आप स्वयं इस प्रक्रिया में शामिल हो सकती हैं। यदि आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाए, जो आपको समझता हो, तो वह वह इंसान आपके लिए प्रतीक्षा करने को भी तैयार हो सकता है। 

शादी का फैसला बिल्कुल भी गलत नहीं

आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं केवल यह कहना चाहती हूं कि आपके माता-पिता आपको तब तक किसी से शादी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते जब तक आप खुद से उन्हें मंजूरी नहीं दे देतीं। ऐसे में अगर वह आपके लिए सही लड़के देख रहे हैं, तो उन्हें देखने दें। उन्हें अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में व्यस्त रहने दें।

इस बात की चिंता करने की बजाए कि वह क्या कर रहे हैं आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास पर ध्यान दें। हो सकता है कि उनके द्वारा देखे गए लड़कों में से आपको अपने लिए कोई पसंद आ जाए और आपका शादी करने का फैसला एकदम सही साबित हो।