Marital Rape: पत्नी यदि सेक्स के लिए कर दे इनकार, क्या सोचते हैं पुरुष? सरकारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

National Family Health Survey: जब मैरिटल रेप को लेकर देशभर में चर्चा चल रही है. ऐसे समय में नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें खुलासा किया गया है कि पत्नी के सेक्स से इनकार करने पर भारतीय पुरुष क्या सोचते हैं.

 
पत्नी यदि सेक्स के लिए कर दे इनकार, क्या सोचते हैं पुरुष? सरकारी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Indian men on Wife refuse to sex: मैरिटल रेप को भी अपराध के दायरे में लाने की मांग पर आज (11 मई) दिल्ली हाई कोर्ट फैसला सुनाएगा. जब मैरिटल रेप सुर्खियों में है और देशभर में इसको लेकर चर्चा हो रही है. इस बीच नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 की रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें खुलासा किया गया है कि पत्नी के सेक्स से इनकार करने पर भारतीय पुरुष क्या सोचते हैं.

66 प्रतिशत पुरुष इसे मानते हैं सही
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (2019-21) में पुरुषों की सोच को लेकर खुलासा हुआ है और 66 प्रतिशत भारतीय पुरुषों का मानना है कि कि यदि महिला थकी हुई है तो पति से शारीरिक संबंध बनाने से इनकार कर सकती है. वहीं इस सर्वे में शामिल 80 प्रतिशत महिलाओं का मानना है कि महिलाएं सेक्स से इनकार कर सकती है. हालांकि महिलाओं ने इसके साथ ही 2 और कारण भी बताए हैं, जिसकी वजह से वह पति से संबंध बनाने से इनकार कर सकती हैं.

इन 3 कारणों से महिलाएं कर सकती हैं इनकार
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) में 80 प्रतिशत महिलाओं को कहना है कि वह थके होने पर संबंध बनाने से इनकार कर सकती हैं. इसके अलावा अगर पति को सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिसीज हो तब भी पत्नी सेक्स से इनकार कर सकती हैं. इसके साथ ही महिलाओं का कहना है कि पति का किसी और औरत के साथ संबंध होने की स्थिति में भी पत्नी संबंध बनाने से इनकार कर सकती है.

कितने लोग मानते हैं पत्नी सेक्स से इनकार नहीं कर सकती?
सर्वे में शामिल 8 फीसदी महिलाएं इस बात से सहमत नहीं थीं कि पत्नी इनमें से किसी भी कारण से अपने पति को सेक्स करने से मना कर सकती है. वहीं 10 फीसदी पुरुष भी यह मानते हैं कि पत्नी किसी भी स्थिति में संबंध बनाने से इनकार नहीं कर सकती है. नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 में 15-49 साल की उम्र के पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया था.

क्या पत्नी को पीटना सही है?
राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) में पत्नी को पीटने को लेकर भी चौंकाने वाला खुलासा हुआ है और 44 प्रतिशत पुरुषों का मानना है कि यह सही है. वहीं हैरानी करने वाली बात है कि इसको सही मानने वाली महिलाओं की संख्या ज्यादा है और 45 प्रतिशत महिलाएं भी इसे सही मानती हैं.