घर में सुरक्षित रखे अपने गहने नही जाना होगा बैंक, जानिए क्या है तरीका
 
gold

Jewellery Storing Tips: जब भी गहनो(Jewellery)  को सुरक्षित रखने की बात सामने आती है तो घर की औरते इस सोच में पड़ जाती है की आखिर कैसे इन गहनों को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है।  क्योंकि हर किसी के पास इतने गहने नही होते की सभी उनको लॉकर में रखे। कभी गहनों की चोरी होने का डर सताने लगता है तो कभी इनके खो जाने की चिंता रहती है।  क्योंकि यह गहने पूरे जीवन की जमा पूंजी होते हैं आज इस लेख में हम आपको यह बताएंगे यह किस तरीके से आप अपने गहनों को लॉकर की वजह अपने घर में भी सुरक्षित रख सकते हैं।


यह है 5 तरीके जिनसे रख सकते है गहने सुरक्षित

1. सेफ बॉक्स

गहने ज्यादातर अलमारियों में या किसी ऐसे स्थान पर रखे जाते हैं जहां पर जल्दी से किसी की नजर ना पड़े।  इसके लिए आप अलग से एक बॉक्स अक्सर खरीद सकते हैं । यह बॉक्स पासवर्ड से खुलते हैं इन्हें आसानी से खोला नहीं जा सकता ।इन्हे घर की दीवार से जुड़े या अलमारी के अंदर कहींभी  बॉक्स को जड़वाकर रखा जाए तो उस पर किसी की भी नजर नहीं पड़ेगी।

2.सिक्योरिटी सिस्टम 

इस आधुनिक समय में अनेकों ऐसे अविष्कार हुए हैं जिनसे बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। ऐसे ही सिक्योरिटी सिस्टम होते हैं जिनसे यह पता लगाया जा सकता है कि ज्वेलरी बॉक्स को किसने खोला है या फिर इसको खोलने की कोशिश की गई है।   इस बात की जानकारी आपको अपने फोन नंबर पर पता चल जाएगी।


3.गहने छुपाकर या ढककर रखे
 

 ज्यादतर औरतें यह गलती कर जाती है कि अपने गहने हर व्यक्ति को दिखाने लगती है कभी-कभी किसी व्यक्ति की नजर  इतनी अच्छी नहीं होती है।  इसलिए अपने गहनों को छुपा कर ही रखें ज्यादातर लोगों के सामने इसकी नुमाइश ना की जाए तो आपके गहने  आपके पास सुरक्षित ही रहेंगे। इन गहनों को ऐसे बॉक्स में डाल कर रखे हैं जो पारदर्शी ना हो।  यदि आपके पीछे भी कोई आपकी अलमारीया  सुरक्षित जगह को देख रहा है या खोल रहा है तो उसे यह बॉक्स जल्दी से ना देखें।


4. इस समय रखे ज्यादा ध्यान

किसी व्यक्ति का मन कैसा है इस बात का अंदाजा हम नहीं लगा सकते लेकिन हां अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है इस बात पर हम पूरी तरीके से पालन कर सकते हैं।   जब भी आपके घर में कोई रिपेयरिंग का काम या फिर रिनोवेशन , सर्विसिंग का  काम चल रहा हो तो उस समय घर पर ही रुके यूं ही किसी पर भरोसा करके अपना सामान वहा ना छोड़े।

5 .सीसीटीवी कैमरा


ज्यादातर सीसीटीवी कैमरा घर की सेफ्टी के लिए लगाए जाते हैं लेकिन बजट को ध्यान में रखने के लिए हम इन कैमरा को सिर्फ उस जगह पर लगा सकते हैं जहां पर हमारी ज्वेलरी रखी गई हो और इसकी सीधी कनेक्टिविटी हम अपने फोन के जरिए कर सकते हैं ताकि वहां पर होरही हर हलचल का पता लगाया जा सके।


यदि आपको लगता है कि हमने जो आपको यह 5 जरूरी बातें बताई है इससे आप के गहने सुरक्षित रह सकते हैं तो हमारे वेबसाइट पर अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें