Jio Short Video App:Jio की बड़ी तैयारी, ला रहा नई सर्विस, YouTube और Instagram की बादशाहत खत्म करने का है प्लान!

 जियो खुद को एक टेलीकॉम कंपनी तक सीमित नहीं रखना चाहता है. शायद इसकी वजह से Jio Platforms की शुरुआत की गई थी. कंपनी ने हाल में अपने OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा को पुश करना शुरू किया है. वहीं कंपनी एक शॉर्ट वीडियो ऐप भी लेकर आ रही है. आइए जानते हैं इस ऐप की डिटेल्स.

 
Jio Short Video App

Jio Short Video App:टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचा चुका Jio अब दूसरे सेगमेंट में भी अपने लिए जगह तलाश रहा है. कंपनी OTT के साथ-साथ शॉर्ट वीडियो कैटेगरी में भी एंट्री करने की तैयारी में है. हाल में ही कंपनी ने FIFA Wolrd Cup 2022 की लाइव स्ट्रीमिंग अपने OTT प्लेटफॉर्म Jio Cinema पर शुरू की है.

आने वाले वक्त में इस प्लेटफॉर्म पर ही हमें IPL भी देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही कंपनी ने अपने सभी प्लान्स से Disney+ Hotstar का सब्सक्रिप्शन रिमूव कर दिया है. इसकी वजह साफ है.

कंपनी अब अपने प्लेटफॉर्म को प्रमोट करना चाहती है. जियो ने शॉर्ट वीडियो सेगमेंट में भी एंट्री की तैयारी कर ली है. कंपनी ने Platfom का ऐलान किया है, जो एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म होगा. 

  
शॉर्ट वीडियो से बड़ी तैयारी में Jio
इस ऐप को जियो ने रोलिंग स्टोन इंडिया (Rolling Stone India) और क्रिएटिव आईलैंड एशिया (Creativeland Asia) के साथ मिलकर तैयार किया है. इसके जरिए कंपनी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म्स की इंडस्ट्री में कदम रख रही है.

इस प्लेटफॉर्म पर सिंगर, म्यूजिशियन, एक्टर, कॉमेडियन, डांसर और दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स को टार्गेट कर रही है. फिलहाल ऐप को सभी यूजर्स के लिए लाइव नहीं किया गया है.


इसमें अभी 100 मेंबर्स को इनवाइट किया है और इनकी प्रोफाइल पर गोल्डेन चेक मार्क नजर आएगा. नए मेंबर्स को रेफरल प्रोग्राम के तहत इनवाइट किया जाएगा. ये लोग पहले यूजर्स होंगे, जो इस ऐप के फीचर्स को एक्सपीरियंस करेंगे. 

फैन बेस के आधार पर मिलेगा अलग-अलग बैज
ब्रांड की मानें तो Platfom ऐप पर पेड एग्लोरिद्म की बजाय ऑर्गेनिक अपरोच देखने को मिलेगी. इस पर क्रिएटर्स को ब्लू, सिल्वर और रेड अलग-अलग वेरिफिकेशन मार्क मिलेगा. ये चेक मार्क यूजर्स को फैन बेस और कंटेंट इंगेजमेंट के आधार पर दिए जाएंगे.

जियो की प्लानिंग से साफ है कि ब्रांड शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म्स के सेगमेंट में बड़ी एंट्री की प्लानिंग कर रहा है. भारतीय बाजार के इस सेगमेंट में कभी टिकटॉक का एक तरफा राज था, लेकिन ऐप के बैन होने के बाद सेगमेंट में कई नए प्लेयर्स की एंट्री हुई.

टिकटॉक के जाने का सबसे ज्यादा फायदा Instagram Reels और YouTube Shorts को मिला. जियो इस सेगमेंट में क्या कुछ नया कर पाता है, ये तो ऐप के लॉन्च होने के बाद ही पता चलेगा. कंपनी इसे अगले साल जनवरी में सभी यूजर्स के लिए लॉन्च करेगी.