Indian Railway: अब ट्रेन यात्री नहीं खा पाएंगे नॉन वेज खाना, रेलवे ने की ये बड़ी घोषणा
दिल्ली- कटरा  वंदे भारत Train में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर आई है. रेलवे ने घोषणा करते हुए कहा है कि अब से वंदे भारत ट्रेन में यात्रियों को नॉन वेज खाना नहीं दिया जाएगा और ना ही कोई यात्री अपने साथ नॉन वेज खाना साथ लेकर आ सकता. वंदे भारत ट्रेन को अब सात्विक होने का सर्टिफिकेट भी मिल गया है.
 
e

धार्मिक स्थलों पर जाने वाले सभी ट्रेनों को किया जाएगा सात्विक 

ट्रेन में खाने पीने के लिए उपलब्ध कराने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) और सात्विक काउंसलिंग ऑफ इंडिया के बीच इसके लिए पहले ही समझौता हो चुका है. वंदे भारत ट्रेन को सात्विक बनाने के लिए IRCTC ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. रेलवे ने जानकारी देते हुए कहा कि आगे से धार्मिक स्थानों पर जाने वाली सभी Trains को अब धीरे-धीरे सात्विक बनाया जाएगा.

h

इस कारण की भारतीय रेल सात्विक ट्रेन की शुरुआत

रेलवे का कहना है कि धार्मिक यात्रा पर जाने वाले यात्री केवल सात्विक खाना ही पसंद करते हैं. ट्रेनों में भी परोसा जाने वाला खाना यात्री कम ही पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें यह Confirm नहीं होता है कि यह खाना सात्विक है या नहीं. इस विषय को लेकर उनके मन में संशय बना रहता है. इसलिए अब रेलवे ने ऐसे यात्रियों की समस्या को दूर करने के लिए भारतीय रेल सात्विक ट्रेन की शुरुआत की है.

वंदे भारत ट्रेन को मिला सात्विक होने का सर्टिफिकेट 

सात्विक काउंसलिंग ऑफ इंडिया के फाउंडर अभिषेक विश्वास ने बताया कि Vande Bharat Train को सात्विक बनाने की योजना पहले से ही चल रही थी. उन्होंने बताया को सात्विक Certificate देने से पहले खाना बनाने की विधि, परोसने की विधि, किचन की साफ सफाई, बर्तनों का रखरखाव सभी चीजों की जांच की गई. इसके बाद ही इस ट्रेन को सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है.