Indian Railway: अब ट्रेन में मिलेगी बेबी सीट, रेलवे ने लोअर बर्थ में महिलाओं को दी खास सर्विस

उत्तर रेलवे जोन के लखनऊ मंडल ने छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए स्पेशल सर्विस को जोड़ा है

 
Indian Railway: अब ट्रेन में मिलेगी बेबी सीट, रेलवे ने लोअर बर्थ में महिलाओं को दी खास सर्विस

Baby Berth in Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के उत्तर रेलवे (NR) जोन ने ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एक और कदम उठाया है। उत्तर रेलवे जोन के लखनऊ डिविजन ने छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए स्पेशल सर्विस को जोड़ा है। रेलवे ने लोअर बर्थ में बेबीबर्थ लगाया है।

लखनऊ डिवीजन ने जोड़ा बेबी बर्थ
लखनऊ डिवीजन ने एक अतिरिक्त छोटा बर्थ बेबी के लिए जोड़ा है। इस बर्थ को बेबी बर्थ कहा जा रहा है। ये बर्थ सिर्फ छोटे बच्चों के लिए है। ये बर्थ उन महिलाओं को मदद करेगा जो छोटे बच्चों के साथ सफर कर रही हैं। इस बर्थ में स्टॉपर भी लगा है, ताकि छोटा बच्चा गिर न जाए। ये सुविधा सिर्फ लोअर बर्थ में मिलेगी।

इस ट्रेन में की शुरुआत

डीआरएम लखनऊ ने ट्वीट मे बताया कि लखनऊ मेल में कोच नंबर 194129/बी4, बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ यात्रा कर सकें। फिटेड बेबी सीट फोल्डेबल है और स्टॉपर लगे होने के कारण सुरक्षित है। 'बेबी बर्थ' को फोल्ड भी किया जा सकता है। इस सीट को ऊपर और नीचे किया जा सकता है। अभी रेलवे ने इसे सिर्फ एक ही डिब्बे में लगाया है। रेलवे यात्रियों की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है।