Indian Railway: नवरात्रि पर यात्रियों को मिलने वाली है बड़ी सौगात, जाने क्या है यह खास सुविधा
 
indian railway

Indian railway: नवरात्री के समय यदि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक good news है, क्योंकि जब भी नवरात्रि के समय ट्रेन में सफर किया जाता है तो एक सवाल सामने आता है कि आखिर उस समय खाया क्या जाएगा लेकिन यदि आपको इस नवरात्रि ट्रैन से सफर करना पड़ रहा है तो आपको चिन्ता करने की जरूरत नहीं है ।

क्योंकि भारतीय रेलवे इस समय आपको एक ऐसी खास सुविधा देने जा रही है जिसको सुनकर आप की सबसे बड़ी समस्या अपने आप ही खत्म हो जाएगी। रेलवे की ओर से यात्रियों को व्रत में स्पेशल थाली की सुविधा दी जा रही है।


लेकिन उसके लिए क्या करना है यह जानते है 

मिलेंगी व्रत वाली थाली


नवरात्री में यात्रियों को ट्रेन में बिना लहसुन प्याज और व्रत के नमक का खाना मिलने वाला है.  इस सुविधा से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है कई बार यात्रियों को लंबा सफर तय करना पड़ता है ऐसी स्थिति मे इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।  ताकि सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े। 


इंडियन रेलवे की तरफ से यह सुविधा तकरीबन 400 स्टेशनों पर दी जा रही है इस सुविधा के लिए यात्री 1323 पर कॉल कर सकते हैं ।इस नंबर पर कॉल करके अपनी व्रत की थाली बुक कर सकते हैं। बता दें कि बुकिंग के बाद में आपको व्रत की साफ-सुथरी थाली मिल जाएगी। जिससे आपको व्रत के समय में भी सफर करने में आसानी होगी।

रेलवे की ओर यह सुविधा पिछले साल शुरू की गई थी आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने कहा कि नवरात्रि में यात्रियों के खाने पीने को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है यह एक बेहतरीन सुविधा है।

इस थाली की क्या होगी कीमत

इसमें 4 तरह की थाली मिल जाएगी, आइए इनकी कीमत जानते है 

99 रुपए -फल, कुट्टू की पकोड़ी, दही
99रूपये - आलू की सब्जी, दो पराठे, साबुदाने की खीर
199 रुपए - 3 सब्जी, 4 परांठे, साबुदाने की खिचड़ी
250 रूपये -पनीर पराठे, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा मिल जायेगा

तो अब आपको यदि नवरात्री के दौरान ट्रेन में सफर करना पड़ रहा है तो आपको अपने खाने की टेंशन लेने की ज़रूरत नही है यह जिम्मेदारी आईआरसीटीसी ने ले ली है